ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअब तकनीकी छात्र सीखेंगे जुगाड़ इनोवेशन

अब तकनीकी छात्र सीखेंगे जुगाड़ इनोवेशन

एकेटीयू के 620 तकनीकी संस्थानों में अब फ्रूगल या जुगाड़ इनोवेशन को बढ़ावा दिया जाएगा। छात्रों के लिए वर्कशॉप और ट्रेनिंग होगी। तकनीकी छात्रों को जुगाड़ इनोवेशन के जरिए कम संसाधन और रिसाइकिलिंग के...

अब तकनीकी छात्र सीखेंगे जुगाड़ इनोवेशन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Feb 2017 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

एकेटीयू के 620 तकनीकी संस्थानों में अब फ्रूगल या जुगाड़ इनोवेशन को बढ़ावा दिया जाएगा। छात्रों के लिए वर्कशॉप और ट्रेनिंग होगी। तकनीकी छात्रों को जुगाड़ इनोवेशन के जरिए कम संसाधन और रिसाइकिलिंग के जरिए तकनीक व उत्पाद विकास किया जाएगा। यह निर्णय एकेटीयू की 46वीं वित्त समिति की बैठक में गुरुवार को लिया गया। लखनऊ परिसर में कुलपति प्रो.विनय पाठक के नेतृत्व में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। मीडिया प्रभारी एकेटीयू आशीष मिश्रा ने बताया कि विनियमित कर्मचारियों के लिए न्यू पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा। कर्मचारियों को समान कार्य समान वेतन प्रदान किया जाएगा।

छात्र कल्याण निधि का पैसा सीधे खाते में

अब तकनीकी संस्थानों के छात्रों का छात्र कल्याण निधि का पैसा सीधे उनके खाते में जाएगा। छात्रों को पैसों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। छात्रों को कल्याण कोष से मदद के लिए एक एप लांच की जाएगी। उस एप के जरिए पूरी जानकारी करके पैसा दिया जाएगा। इससे सीधे छात्रों को पैसा मिल जाएगा।

अब प्रश्न-पत्र नहीं होगे गायब

620 तकनीकी संस्थानों में होने वाली परीक्षाओं में अब प्रश्न-पत्र गायब नहीं होगे। प्रश्न-पत्र को सुरक्षित तकनीकी से परीक्षा केंद्र पहुंचाया जाएगा। इसके लिए परीक्षा केंद्रों को पेपर अब ऑनलाइन भेजे जाएंगे। परीक्षा के दिन और कुछ घंटे पहले ही पेपर केंद्र में पहुंचेगे। इससे पेपर आउट सबंधी कयासों पर भी विराम लगेगा।

शोध बढ़ाने के लिए तीन नई योजनाएं

प्रदेश के सभी तकनीकी संस्थानों में शोध को बढ़ावा देने के लिए तीन नई योजनाएं शुरू की जाएगी। इसमे विश्व स्वरैया रिसर्च प्रमोशन स्कीम, सेमिनार ग्रांट स्कीम और ट्रैवेल ग्रांट स्कीम शामिल है। इसमे छात्रों को रिसर्च के लिए अनुदान मिलेगा। विश्वविद्यालय के अनुपयोगी वाहनों का उपयोग लैबों में प्रयोगात्मक कार्यो के लिए होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें