ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशऑपरेशन के लिए दिल के मरीजों को नहीं करना होगा इंतजार

ऑपरेशन के लिए दिल के मरीजों को नहीं करना होगा इंतजार

-लोहिया संस्थान में पांच करोड़ रुपये की लागत से तैयार कैथ लैब चालू-रोज 17 से 18 मरीजों का हो रहा ऑपरेशनगोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में दिल के मरीजों को ऑपरेशन के लिए...

ऑपरेशन के लिए दिल के मरीजों को नहीं करना होगा इंतजार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

-लोहिया संस्थान में पांच करोड़ रुपये की लागत से तैयार कैथ लैब चालू

-रोज 17 से 18 मरीजों का हो रहा ऑपरेशन

गोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में दिल के मरीजों को ऑपरेशन के लिए इंतजार नहीं करना होगा। मरीजों को ऑपरेशन के इंतजार में भूखे भी रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल के मरीजों को बेहतर व समय पर इलाज मुहैया कराने के लिए दूसरी कैथ लैब भी शुरू कर दी गई है। इससे दिल का दौरा पड़ने के बाद लाए गए मरीजों को ऑपरेशन करने में मदद मिलेगी।

लोहिया संस्थान के कार्डियोलॉजी विभाग में पांच डॉक्टर हैं। एक कैथ लैब थी। रोजाना 300 से ज्यादा ओपीडी में मरीज आ रहे हैं। कार्डियोलॉजी विभाग के वार्ड में भी सभी बेड भरे रहते हैं। विभाग के डॉ. भुवन चन्द्र तिवारी ने बताया कि अभी तक एक कैथ लैब थी। इसमें 10 से 12 मरीजों के ऑपरेशन हो रहे थे। दूसरी कैथ लैब होने से ऑपरेशन की संख्या बढ़कर 18 तक पहुंच गई है। वहीं ऑपरेशन के लिए मरीजों को इंतजार भी कम करना पड़ेगा। एक ऑपरेशन में डेढ़ से दो घंटे का समय लगता है। इस दौरान दूसरे मरीज ऑपरेशन के इंतजार में भूखे प्यासे बैठे रहते हैं। इस समय में भी कमी आई है। उन्होंने बताया कि हार्ट अटैक, एंजियोग्राफी व एंजियोप्लॉस्टी समेत दूसरे ऑपरेशन हो रहे हैं।

वर्जन

अभी तक एक कैथ लैब थी। मरीजों का काफी दबाव है। इमरजेंसी में भी काफी मरीज आ रहे हैं। अब दूसरी लैब भी चालू हो गई है। इससे मरीजों ने राहत की सांस ली है।

डॉ. मुकुल मिश्र, विभागाध्यक्ष, कार्डियोलॉजी विभाग

पांच करोड़ रुपये की लागत से दूसरी कैथ लैब स्थापित की गई है। लैब चालू हो गई है। इससे मरीजों को सुविधाएं मिलना शुरू हो गई हैं।

डॉ. दीपक मालवीय, निदेशक, लोहिया संस्थान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें