ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशशराब पीकर आने वाले सदस्यों को घर में घुसने नहीं देंगी महिलाएं

शराब पीकर आने वाले सदस्यों को घर में घुसने नहीं देंगी महिलाएं

घर को बचाने के लिए जिले के मलिहाबाद के एक गांव की महिलाओं ने कलेजे पर पत्थर रख कर बड़ा निर्णय लिया है। रामनगर गांव की महिलाओं ने फैसला किया है कि पति या बेटा कोई भी सदस्य यदि शराब पीकर आया तो उसे घर...

शराब पीकर आने वाले सदस्यों को घर में घुसने नहीं देंगी महिलाएं
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 08:45 PM
ऐप पर पढ़ें

घर को बचाने के लिए जिले के मलिहाबाद के एक गांव की महिलाओं ने कलेजे पर पत्थर रख कर बड़ा निर्णय लिया है। रामनगर गांव की महिलाओं ने फैसला किया है कि पति या बेटा कोई भी सदस्य यदि शराब पीकर आया तो उसे घर में नहीं घुसने देंगे। यह निर्णय अन्य गांवों, जिलों और राज्यों की महिलाओं के लिए नजीर साबित होगा।

रामनगर गांव की महिलाओं को यह समझ में आ चुका है कि उनकी परेशानियों और मुसीबत की जड़ कच्ची शराब है। गांव की 80 फीसदी पुरुष आबादी कच्ची शराब बना कर बेचने और खुद भी उसका सेवन करने में लिप्त है। गांव की राजवती, राम जानकी, सरिता समेत दर्जनों महिलाओं ने अन्य को इकट्ठा किया। सबने मिलकर निर्णय लिया कि परिवार के सदस्य अपनी जगह हैं और ‘शराबी अपनी जगह। घर में ‘शराबियों को अब जगह नहीं मिलेगी।

महिलाओं ने तोड़ दीं गांव में दर्जनों शराब भट्ठियां

रामनगर की महिलाओं ने मिलकर सोमवार को गांव की दर्जनों शराब भट्ठियों को तोड़ डाला। कहीं जमीन में तो कहीं नाले के किनारे छिपा कर रखी गई शराब फेंक दी। महिलाओं का कहना है कि जरूरत पड़ी तो वे पुलिस की भी मदद लेंगी। चौकी प्रभारी रहीमाबाद का कहना है कि महिलाओं के इस फैसले में पुलिस उनका पूरा सहयोग करेगी।

सैकड़ों घरों के चराग बुझा चुकी है जहरीली शराब

बीते तीन दशकों के दौरान मलिहाबाद में जहरीली कच्ची शराब सैकड़ों घरों के चराग बुझा चुकी है। कुछ समय पूर्व 15 जनवरी 2015 को मलिहाबाद के दतली समेत कई गांवों में जहरीली शराब से तीन दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। 100 से अधिक लोग गंभीर बीमारी की चपेट में आ गए। इनमें से कई के आंखों की रोशनी हमेशा के लिए चली गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें