ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश11 प्रदेशों के आईपीएस सांझा कर रहे आपदा प्रबंधन तकनीक

11 प्रदेशों के आईपीएस सांझा कर रहे आपदा प्रबंधन तकनीक

प्रदेश ब्यूरो पुलिस रिसर्च एंड डवलपमेंट बीपीआरएनडी के दिशा निर्देशों के क्रम में इन दिनों आईपीएस अधिकारी आपदा प्रबंधन की बारीरिकियां सीख रहे हैं। एटीआई में आयोजित कार्यक्रम में अधिकारी विषय...

11 प्रदेशों के आईपीएस सांझा कर रहे आपदा प्रबंधन तकनीक
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Mar 2017 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश ब्यूरो पुलिस रिसर्च एंड डवलपमेंट बीपीआरएनडी के दिशा निर्देशों के क्रम में इन दिनों आईपीएस अधिकारी आपदा प्रबंधन की बारीरिकियां सीख रहे हैं। एटीआई में आयोजित कार्यक्रम में अधिकारी विषय विशेषज्ञों से आपदा की चुनौतियों के साथ बेहतर प्रबंधन को जान रहे हैं। इसके अलावा 11 प्रदेशों के आईपीएस अधिकारी विभिन्न प्रांतों में मौजूदा आपदा प्रबंधन तकनीक और अनुभवों को सांझा कर रहे हैं।प्रशासनिक अकादमी में इन दिनों 15 वर्ष की सेवाएं पूरी कर चुके अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

20 मार्च से शुरू हुआ प्रशिक्षण 24 मार्च तक चलेगा। अब तक बाला जी चौहान ने उन्हें विदेशों की आपदा प्रबंधन तकनीक के बारे में जानाकारी दी। नेपाल, लेह लद्दाख में कार्य कर चुके मोहित वर्मा ने विषम भौगोलिक परिस्थिति में आपदा प्रबंधन के बारे में बताया। आईएमडी के डीजीएम डा.आनंद शर्मा ने मौसम की भविष्यवाणी और संबंधित संसाधनों की जानकारी दी तो इफनोस की निदेशक संध्या चटर्जी ने भविष्य की चुनौतियां व आपदा प्रबंधन पर व्याख्यान दिया। महाराष्ट्र फायर सर्विस के निदेशक रहे एमबी देशमुख ने भूकंप और उसके बाद प्रबंधन के बारे में बताया। वाडिया इंस्टीट्यूट दून के वैज्ञानिक डा. प्रदीप श्रीवास्तव ने क्लाइमेट चेंज, कारण, प्रभाव के बारे में बताया। कार्यक्रम समन्वयक मंडल में शामिल डा. मंजू पांडे ने बताया कि प्रशिक्षण में 11 राज्यों के 17 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। शुक्रवार को कार्यक्रम का समापन होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें