ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमेले में आया मर्सिडीज से महंगा भैंसा,देखने पहुंचे RSS प्रमुख

मेले में आया मर्सिडीज से महंगा भैंसा,देखने पहुंचे RSS प्रमुख

अब तक आपने पांच करोड़ की मर्सिडीज कार के बारे में सुना होगा, लेकिन चार दिनों से चल रहे चित्रकूट ग्रामोदय मेले में नौ करोड़ के एक भैंसे ने धूम मचा रखी है। यूं तो मुर्रा नस्ल के भैंसों की धाक पूरी...

मेले में आया मर्सिडीज से महंगा भैंसा,देखने पहुंचे RSS प्रमुख
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 09:27 PM
ऐप पर पढ़ें

अब तक आपने पांच करोड़ की मर्सिडीज कार के बारे में सुना होगा, लेकिन चार दिनों से चल रहे चित्रकूट ग्रामोदय मेले में नौ करोड़ के एक भैंसे ने धूम मचा रखी है। यूं तो मुर्रा नस्ल के भैंसों की धाक पूरी दुनिया में है, पर हरियाणा के कुरुक्षेत्र निवासी करमबीर सिंह के युवराज नाम के इस भैंसे ने सबको चौंका दिया है। खास बात यह है कि यह भैंसा मेले में दो लाख रुपए के किराए के ट्रक पर सवार होकर आया है। इसके भोजन की व्यवस्था दीनदयाल शोध संस्थान ने की।

युवराज की परवरिश करमबीर अपने बेटे की तरह करते हैं। मेले में युवराज लोगों के बीच कौतूहल का विषय बना हुआ है। यह खबर जब संघ प्रमुख मोहन भागवत को लगी तो वह भी इसे देखने पहुंच गए। मेले के समापन पर पहुंचे भागवत ने युवराज को चारा भी खिलाया। इतना ही नहीं मेले में जो भी आया वह युवराज के साथ सेल्फी लेने में पीछे नहीं रहा। दीनदयाल शोध संस्थान के प्रवक्ता ने बताया कि युवराज को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

6.5 फीट और 1600 किलो का है वजन

मुर्रा प्रजाति मुख्यता उत्तरी और मध्य भारत में पाई जाती है। इसे दक्षिण एशिया की सबसे ज्यादा दूध देने वाली प्रजाति के तौर पर जाना जाता है। युवराज इसी मुर्रा प्रजाति से आता है। युवराज की लंबाई 6.5 फीट और वजन 1600 किलो है। युवराज के सीमंस की जबर्दस्त मांग हैं। देशभर के लोग कर्मवीर के पास आते हैं। यही वजह है कि भैंसे का दाम मर्सिडीज कार के दाम को टक्कर दे रहा है।

सीमन की एक डोज 300 रुपए में बिकती है

युवराज के सीमन की भारी मांग को देखते हुए इसे वैज्ञानिक तरीके से 500-600 डोज में डाइल्यूट किया जाता है। इस डोज को प्लास्टिक स्ट्रा में रखकर लिक्विड नाइट्रोजन कंटेनर में स्टोर किया जाता है। युवराज के सीमन की इतनी भारी मांग है कि इसकी हर डोज को कर्मवीर 300 रुपए में बेचते हैं। कर्मवीर को युवराज से हर साल लगभग 45 लाख की कमाई होती है।

योगराज और गंगा का बेटा है युवराज

इस भैंसे का नाम युवराज रखने के पीछे भी एक कहानी है। करमबीर बताते हैं कि जब इसका जन्म हुआ था तो उस समय क्रिकेट की दुनिया में भारतीय बल्लेबाजी युवराज सिंह के सितारे बुलंदियों पर थे। इसलिए उन्होंने भैंसे का नाम युवराज रख दिया। भैंसे के पिता का नाम योगराज और उसकी मां का नाम गंगा है। योगराज व गंगा अभी भी कर्मवीर के पास हैं। गंगा हर दिन 26 लीटर दूध देती है।

युवराज की एक दिन की खुराक

हर दिन 100 सेब, 20 लीटर दूध और 15 किलो अनाज और ड्राई फ्रूट्स खिलाए जाते हैं।

ठंड के मौसम में उसे थोड़ी शराब और दिन में दो बार सरसो के तेल मालिस की जाती है।

देखभाल में 10 लोग लगे हैं, युवराज को प्रतिदिन पांच किलोमीटर की सैर भी कराई जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें