ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउस्ताद के मकबरे पर कुरानख्वानी के साथ हनुमान चालिसा भी

उस्ताद के मकबरे पर कुरानख्वानी के साथ हनुमान चालिसा भी

शहनाई के शहंशाह भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की 101वीं जयंती पर मंगलवार को दरगाहे फातमान स्थित उनके मकबरे पर कुरानख्वानी के साथ सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ भी गूंजा। अकीदत के फूल चढ़ाने...

उस्ताद के मकबरे पर कुरानख्वानी के साथ हनुमान चालिसा भी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

शहनाई के शहंशाह भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की 101वीं जयंती पर मंगलवार को दरगाहे फातमान स्थित उनके मकबरे पर कुरानख्वानी के साथ सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ भी गूंजा। अकीदत के फूल चढ़ाने अधिकारियों के अलावा नेता भी पहुंचे थे। डीएम के अलावा पीएम के प्रतिनिधि के रूप में मेयर रामगोपाल मोहले ने भी पुष्प चढ़ाए। उस्ताद बिस्मिल्लाह खां का मकबरा इस बार भी उनकी जयंती पर नहीं तैयार हो पाया।

सुबह उनके परिवार व उस्ताद के चाहने वालों ने मकबरे पर फूल चढ़ाए। कुरानख्वानी व दुआख्वानी के बाद फातिहा पढ़ी गई। इस दौरान उस्ताद के मुरीद दिल्ली के नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने उस्ताद के मकबरे को गंगाजल व जमजम से धोने के बाद सुंदरकाण्ड व हनुमान चालीसा का पाठ किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रतिनिधि के रूप में केन्द्रीय मंत्री महेश शर्मा व बाबुल सुप्रियो को आना था, मगर निर्माण कार्य के चलते बाबतपुर एयरपोर्ट बंद होने के कारण नहीं आ पाए।

मेयर रामगोपाल मोहले ही उनके प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे थे। उन्होंने मकबरे के अधूरे कार्य को उस्ताद की पुण्यतिथि तक पूरा करने का आश्वासन दिया। डीएम योगेश्वर राम मिश्रा, एसएसपी नितिन तिवारी, पूर्व विधायक अजय राय, पूर्व डीजीपी रंजन द्विवेदी ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

डीएम ने मकबरा बनाने में देरी पर नाराजगी जताई और शीघ्र पूरा कराने का आश्वासन दिया। उस्ताद के परिवार से उनके बेटे जामिन हुसैन, अली अब्बास खां, अब्बास मुर्तजा शम्सी, अफाक हैदर, मिन्हाज फातमा, असद अब्बास, शाहीन फातमा, अजादार हुसैन के अलावा फरमान हैदर, शकील अहमद आदि रहे।

कैण्ट स्टेशन पर लगे बिस्मिल्लाह खां की प्रतिमा

उस्ताद बिस्मिल्लाह खां शहनाई अकादमी संस्था के फाक हैदर व शकील अहमद ने कैण्ट रेलवे स्टेशन पर उस्ताद की प्रतिमा लगाने एवं उनकी शहनाई की धुन को बजाने की मांग की। शकील अहमद ने कहा कि दो साल हो गए, लेकिन संगीत की महान विभूति का मकबरा अब तक बनकर तैयार नहीं हो पाया है।

सरकार से शहनाई अकादमी बनाने की मांग

उस्ताद बिस्मिल्लाह खां के मुरीद इंडो-आशियान चैम्बर ऑफ कामर्स के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर नरेन्द्र कुमार गुप्ता 2008 से उनके दरगाह पर आते हैं। हनुमान चालीसा व सुंदरकाण्ड का पाठ करते हैं। वह केन्द्र व प्रदेश सरकार से कई वर्षों से शहनाई अकादमी बनाने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने राज्यपाल राम नाईक एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अकादमी के लिए ज्ञापन दिया था। नरेन्द्र ने बताया कि नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी इस संबंध में ज्ञापन देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें