ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी का स्वास्थ्य महकमा बीमार- जेपी नड्डा

यूपी का स्वास्थ्य महकमा बीमार- जेपी नड्डा

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने सपा सरकार पर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ राजनीति करने का आरोप लगाया। कहा कि केन्द्र की ओर से हर साल हजारों करोड़ रुपए यूपी सरकार को स्वास्थ्य...

यूपी का स्वास्थ्य महकमा बीमार- जेपी नड्डा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने सपा सरकार पर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ राजनीति करने का आरोप लगाया। कहा कि केन्द्र की ओर से हर साल हजारों करोड़ रुपए यूपी सरकार को स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने के लिए दिए गए लेकिन राजनीतिक कारणों से अखिलेश सरकार ने उसका उपयोग नहीं किया। यही कारण रहा कि आठ सौ करोड़ रुपए सरकारी खजाने में स्वास्थ्य सुविधाओं के पड़े रह गए। उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से सवाल किए कि पूरे देश मंे मातृ-शिशु मृत्युदर में जहां कमी आ रही है वहीं यूपी में स्थिति क्यों नहीं सुधर रही है। आरोप लगाया कि भ्रष्टाचार से ग्रसित यूपी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं से खिलवाड़ किया और राजनीति के चलते प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा बीमार बना हुआ है।

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बनारस में पिछले एक सप्ताह से रह रहे केन्द्रीय मंत्री ने रविवार को बीजेपी के मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बीएचयू मंे प्रस्तावित कैंसर संस्थान व सुपरस्पेशिलिटी हास्पीटल को एम्स जैसी सुविधाएं मिलेंगी। कुछ प्रशासनिक दिक्कतें हैं जिसे दूर करने के बाद एम्स की तर्ज पर ही फंडिंग भी की जाएगी।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नेशनल हेल्थ मिशन के तहत वर्ष 2016-17 मंे 3671करोड़ यूपी सरकार को दिया गया लेकिन 595 करोड़ रुपए अखिलेश सरकार खर्च नहीं कर पायी। इसी तरह वर्ष 2015-16 मंे 4229 करोड़ रुपए दिए गए जिसमंे 230 करोड़ सरकारी खजाने मंे बचे रह गए। उन्होेंने कहा कि यूपी सरकार की ओर से प्रेषित की गई रिपोर्ट के मुताबिक 2005 से अब तक 2410.12 करोड़ रुपए नेशनल हेल्थ मिशन के खर्च नहीं हो पाए है। यह रिपोर्ट बताती है कि किस तरह से यूपी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं के साथ खिलवाड़ किया है। केन्द्र सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि यूपी मंे शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, बस्ती, बहराइच समेत पांच मेडिकल कालेज का निर्माण शुरू कर दिया गया है। इसके लिए 189 करोड़ की फंडिंग कर दी गई है। हर मेडिकल कालेज मंे 100 डाक्टरों की तैनाती की जाएगी। केन्द्रीय मंत्री ने दावा किया कि 95 जिला अस्पताल एवं 822 सीएचसी में फ्री जांच की व्यवस्था मई 2017 से शुरू कर दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें