ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडवीडियो:भागीरथी नदी को साफ करने को प्रशासन ने उतारी जेबीसी

वीडियो:भागीरथी नदी को साफ करने को प्रशासन ने उतारी जेबीसी

भागीरथी नदी को साफ करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद हो गया है। डीएम के निर्देश पर भागीरथी नदी की सफाई अब जेबीसी मशीन से की जा रही है। भागीरथी पूरी तरह अतिक्रमण की जद में भी है। जिसे हटाने के...

वीडियो:भागीरथी नदी को साफ करने को प्रशासन ने उतारी जेबीसी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 02:10 PM
ऐप पर पढ़ें

भागीरथी नदी को साफ करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद हो गया है। डीएम के निर्देश पर भागीरथी नदी की सफाई अब जेबीसी मशीन से की जा रही है। भागीरथी पूरी तरह अतिक्रमण की जद में भी है। जिसे हटाने के लिए कोई कार्रवाई अभी तक नहीं हो सकी है। लेकिन सफाई के बहाने जेबीसी उतरने से आसपास के लोगों में खलबली मची हुई है।

पवित्र भागीरथी नदी सरयू पर संगम बनाती है। जिसका पुराणों में भी महत्व है। जबकि सरस्वती नदी को अदृश्य माना जाता है। भागीरथी नदी में अतिक्रमण जिला बनने के बाद बढ़ा है। नदी के किनारे घर और होटल, ढाबों का निर्माण हो गया। घरों और होटलों से निकलने वाली गंदगी सीधे भागीरथी में चली जाती है। नगर पालिका ने भी भागीरथी के नक्शे को बदलने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। नदी के ऊपर मीट मार्केट बना दिया गया। सलाटर हाउस की गंदगी भी भागीरथी में जाती है। जिला प्रशासन लगातार सफाई के लिए लोगों को जोड़ रहा है। डीएम स्वयं भागीरथी में सफाई अभियान की बागडोर थामे हुए हैं। शहर के युवा भी इस मुहिम में बढ़चढ़कर भाग ले रहे हैं। लेकिन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कोई भी नहीं बोल रहा है। मंगलवार को डीएम के निर्देश पर लोनिवि ने जेबीसी मशीन नदी में उतारी है। कीचड़ से सनी नदी में जेबीसी भी सफाई करने में कारगर नहीं हो पा रही है। वहीं अतिक्रमणकारी जेबीसी मशीन के नदी में घुसने से बेचैन हो गए हैं। शिक्षक आलोक पांडे, हरीश दफौटी, भूपेंद्र जोशी, हेम उपाध्याय, जेसी पांडे, मोहन धामी, भूपेश कनवाल आदि ने कहा कि युवाओं ने भागीरथी की सफाई की कमान थामी है। जिलाधिकारी को भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। भागीरथी में साफ पानी लाकर ही उन्हें चैन आएगा।

कूड़ेदान की सफाई नहीं:डीएम के निर्देश पर भागीरथी बाईपास के समीप दो कूड़ेदान रखे गए। जिसकी नियमित सफाई नहीं हो रही है। लोगों में पालिका के खिलाफ सख्त रोष है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें