ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकाम की बात: PAN और ITR के लिए आधार जरूरी, ऐसे बनवाएं 'आधार कार्ड'

काम की बात: PAN और ITR के लिए आधार जरूरी, ऐसे बनवाएं 'आधार कार्ड'

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 01:45 PM

 

सरकार के नए फैसले के बाद अब पैन कार्ड बनवाने और इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा। ऐसे कई निर्देश दिए गए हैं जहां आधार कार्ड के बिना प्रॉसेस पूरा नहीं होगा। इसलिए यदि अभी तक आधार नहीं बनवा सकें तो अभी आवेदन करना बेहद आवश्यक है। आइए आज हम आपको बताते हैं किन 10 प्रॉसेस को फॉलो करके आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। 

आधार कार्ड कैसे बनवाएं:

1. आधार कार्ड नामांकन भारत के निवासियों के लिए मुफ्त और स्वैच्छिक है। आप भारत में कहीं भी, किसी भी स्थान पर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. आपके किसी नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सेवा उपलब्ध है। अपॉइंटमेंट लेने के बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स तैयार करें और अपॉइंटमेंट तारीख और समय पर आधार कार्ड केंद्र में जाएं।

नया फैसला: अब पैन कार्ड बनवाने और ITR के लिए जरूरी होगा आधार

3. अगर आपका इलाका ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है तो आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको खुद से आपके किसी नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र में जाना होगा। आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के बिना भी अपने किसी भी नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र में जा सकते हैं।

4. आधार कार्ड बनवाने के लिए आम तौर पर 1 पहचान प्रमाण और 1 पते का प्रमाण की आवश्यकता होती है। 

5. परिवार में अगर किसी व्यक्ति के पास आवश्यक डाक्यूमेंट्स नहीं हो, लेकिन उनका नाम परिवार पात्रता डाक्यूमेंट्स में शामिल हो तो वह आधार कर के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में परिवार के मुखिया को सर्व प्रथम अपने पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण डाक्यूमेंट्स के साथ आधार कार्ड का आवेदन करना होगा।

खुशखबरी: मेल या एक्सप्रेस के किराये में राजधानी से यात्रा का मौका

इसके बाद घर का मुखिया परिवार के दूसरे सदस्य को आधार कार्ड के आवेदन के लिए परिचय दे सकता है। अगर परिवार में किसी के भी पास भी आवश्यक डाक्यूमेंट्स नहीं है तो आप आधार कार्ड केंद्र पर उपलब्ध इंट्रोडूसर्स की मदद ले सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें आधार कार्ड बनवाने के 5 अन्य प्रॉसेस...

काम की बात: PAN और ITR के लिए आधार जरूरी, ऐसे बनवाएं 'आधार कार्ड'1 / 2

काम की बात: PAN और ITR के लिए आधार जरूरी, ऐसे बनवाएं 'आधार कार्ड'

 

6. आप आधार कार्ड केंद्र में ही आधार कार्ड फार्म प्राप्त कर सकते है, या आप ऑनलाइन आधार कार्ड फार्म डाउनलोड कर सकते है।

7. आधार कार्ड केंद्र में समय बचाने के लिए आप पहले से आधार कार्ड फार्म डाउनलोड करके भर कर तैयार रख सकते है। कृपया ध्यान दे, परिवार के हर सदस्य के लिए अपना अलग आधार कार्ड फार्म भरना होगा।

8. केंद्र पर आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के तहत आपके फोटो, फिंगर प्रिंट्स और आयरिश स्कैन लिए जायेंगे। अपनी दी गयी विवरण की जांच और आवश्यक सुधार आप आधार कार्ड बनाने के दौरान ही वहीँ आधार कार्ड केंद्र पर कर सकते हैं।

9. आवेदन के दौरान आपको आधार कार्ड की स्लिप/रसीद दी जाएगी जिसमे आवेदन क्रमांक और आपकी अन्य जानकारी होगी। इस स्लिप/रसीद को संभाल कर रखें, जब आधार कार्ड बन कर तैयार हो जायेगा तब आप इस स्लिप/रसीद के आवेदन क्रमांक से डुप्लीकेट आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे।

10. आपकी दी गयी जानकारी का विवरण केंद्रीय कार्यालय से जांच होगा। सफल जांच होने पर आपको सबसे पहले आपका आधार कार्ड क्रमांक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर SMS और आपके रजिस्टर्ड ईमेल ID पर भेजा जायेगा और तुरंत बाद आपका आधार कार्ड प्रिंट कर के डाक द्वारा आपके दिए गए पते पर भेजा जायेगा।

सामान्य रूप से आधार कार्ड 30 से 60 दिनों में बनकर तैयार हो जाता है। हालांकि कड़ी जांच प्रक्रिया और पहले के बनने के बाकी आवेदनों के कारन लंबा समय लग सकता है।

काम की बात: PAN और ITR के लिए आधार जरूरी, ऐसे बनवाएं 'आधार कार्ड'2 / 2

काम की बात: PAN और ITR के लिए आधार जरूरी, ऐसे बनवाएं 'आधार कार्ड'