ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड'भीम' एप ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 करोड़ से ज्यादा बार हुआ डाउनलोड

'भीम' एप ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 करोड़ से ज्यादा बार हुआ डाउनलोड

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा है कि 'भीम' एप को अब तक 1.70 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। यह एक विश्व रिकॉर्ड है। बता दें कि भारत सरकार के नकदी रहित और डिजिटल लेनदेन अभियान को बढ़ावा...

'भीम' एप ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 करोड़ से ज्यादा बार हुआ डाउनलोड
एजेंसीSun, 26 Feb 2017 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा है कि 'भीम' एप को अब तक 1.70 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। यह एक विश्व रिकॉर्ड है। बता दें कि भारत सरकार के नकदी रहित और डिजिटल लेनदेन अभियान को बढ़ावा देने के लिए 30 दिसंबर 2016 को 'भीम' (भारत इंटरफेस फॉर मनी) एप लांच किया था। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इस एप की खास बात यह है कि इसे इंटरनेट नहीं होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन से USSD कोड *99# डायल करके भी इस एप को ऑपरेट किया जा सकता है। इस एप को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने विकसित किया है।

नीति आयोग के CEO ने क्या कहा?

अमिताभ कांत ने कहा कि यह एप बहुत सफल रहा है और अच्छा काम कर रहा है। उल्लेखनीय है कि यह एप लांच होने के तीन के भीतर ही गूगल प्ले स्टोर के फ्री एप चार्ट में शीर्ष पर पहुंच गया था। वहीं, एक महीने के भीतर इस एप को ऐंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था। 

इस एप से पैसे भेजने के लिए लोगों को सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करना होता है। इसके बाद एक यूपीआई पिनकोड बनाना होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें