ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायसात माह में बछवाड़ा जंक्शन का बदल जाएगा नक्शा

सात माह में बछवाड़ा जंक्शन का बदल जाएगा नक्शा

अगले साल के मार्च माह तक बछवाड़ा जंक्शन का नक्शा पूरी तरह बदलने वाला है। स्टेशन कार्यालय, यात्री विश्रामालय, टिकट घर व रेल थाना सभी भवनों को तोड़कर नए सिरे से भवनों को बनाने की योजना शुरू कर दी गई है।...

सात माह में बछवाड़ा जंक्शन का बदल जाएगा नक्शा
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायTue, 17 Jul 2018 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

अगले साल के मार्च माह तक बछवाड़ा जंक्शन का नक्शा पूरी तरह बदलने वाला है। स्टेशन कार्यालय, यात्री विश्रामालय, टिकट घर व रेल थाना सभी भवनों को तोड़कर नए सिरे से भवनों को बनाने की योजना शुरू कर दी गई है। हाजीपुर-बछवाड़ा जंक्शन के बीच रेलवे लाइन दोहरीकरण के कारण ऐसा हो रहा है। रेलवे लाइन दोहरीकरण के दौरान रेलवे ट्रैक के सामने बछवाड़ा जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या-एक पर बने इन भवनों को तोड़ना रेलवे विभाग की मजबूरी बन गई है।

रेलवे कंस्ट्रक्शन विभाग के अभियंताओं का मानना है कि स्टेशन के भवनों को बचाने में रेलवे लाइन काफी घुमावदार हो रही थी। लिहाजा प्लेटफार्म संख्या-एक पर बने रेलवे के सभी भवनों को तोड़कर स्टेशन के उत्तरी सीमा पर स्टेशन कार्यालय समेत अन्य भवनों व एक नए प्लेटफार्म बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। नए नक्शे के अनुरूप स्टेशन का भवन बनाए जाने पर ट्रेनों के परिचालन में सहूलियत होगी।

मंगलवार को प्लेटफार्म संख्या एक पर अभियंताओं की मौजूदगी में नए स्टेशन भवन व प्लेटफार्म बनाने के साथ-साथ तीन नई पटरियों को बिछाने का खाका भी बांस-बल्ले से घेरकर तैयार कर लिया गया है। विभागीय अभियंताओं ने कहा कि हाजीपुर-बछवाड़ा रूट में रेलवे लाइन दोहरीकरण का काम अंतिम चरण में है। इस रेलखंड पर रेलवे ट्रैक बढ़ने के साथ ही बछवाड़ा जंक्शन का विस्तारीकरण जरूरी हो गया है। 2018 के मार्च माह तक हर हालत में कंस्ट्रक्शन का काम पूरा किया जाना है।

प्लेटफार्मों की संख्या होगी चार

स्टेशन भवन के साथ ही एक नए प्लेटफार्म का निर्माण कराए जाने से बछवाड़ा जंक्शन पर अब कुल चार प्लेटफार्मों की संख्या हो जाएगी। सभी प्लेटफार्म नए स्टेशन भवन से दक्षिण की तरफ होंगे। स्टेशन कार्यालय मुख्य टिकट घर यात्री विश्रामालय व रेल थाना सभी भवनों का निर्माण बछवाड़ा बैंक बाजार की तरफ से प्लेटफार्म संख्या एक पर कराया जा रहा है। स्टेशन अधीक्षक मिथिलेश पासवान ने बताया कि रेलवे लाइन दोहरीकरण का काम पूरा कराए जाने के बाद बछवाड़ा-हाजीपुर रूट से गुजरने वाली दूरगामी एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या भी काफी बढ़ जाने की संभावना है।

यात्रियों की बढ़ेंगी सुविधाएं

बरौनी आईओ डब्ल्यू राजकिशोर ने बताया कि बछवाड़ा जंक्शन पर नए स्टेशन भवन बनने के साथ ही रेल यात्रियों की सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी। निर्माणाधीन नए प्लेटफार्म पर पर्याप्त यात्री शेड बनवाने की योजना है। यात्रियों को पेयजल आपूर्ति के जरिए सभी प्लेटफार्म पर पर्याप्त नल पॉइंट लगाने की भी योजना है। महिला व पुरुष यात्रियों के लिए अलग-अलग शौचालय व विश्रामालय बनाया जाना है। आने वाले दिनों में बछवाड़ा-हाजीपुर व समस्तीपुर रूट से गुजरने वाली कई दूरगामी एक्सप्रेस ट्रेनों का यहां ठहराव भी होगा। इधर, स्टेशन का विस्तारीकरण व कायाकल्प होते देख स्थानीय ग्रामीणों को सुविधा मिलने की आस जगी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें