ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरगुड न्यूज! मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड में अगले साल से चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

गुड न्यूज! मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड में अगले साल से चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

कोसी और सीमांचल क्षेत्र के रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड पर अगले साल से इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेंगी। मार्च 2020 तक यह रेलखंड इलेक्ट्रिफिकेशन व्यवस्था से जुड़...

गुड न्यूज! मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड में अगले साल से चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें
सहरसा, रंजीत Sun, 28 Apr 2019 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

कोसी और सीमांचल क्षेत्र के रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड पर अगले साल से इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेंगी। मार्च 2020 तक यह रेलखंड इलेक्ट्रिफिकेशन व्यवस्था से जुड़ जाएगा।

इस रेलखंड पर इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए कार्य एजेंसी चयन हेतु टेंडर की प्रक्रिया अगले महीने मई अंतिम तक पूरी होगी। पूर्व मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य अभियंता विद्युत राकेश कुमार तिवारी ने कहा कि ई टेंडर 29 अप्रैल को निकलेगा। दो पार्ट में होने वाले टेंडर प्रक्रिया के तहत पहले टेक्निकल बिड फाइनल होगा। फिर फायनेंसियल विड फाइनल होगा। उन्होंने कहा कि टेंडर की प्रक्रिया एक महीने में पूरी करते रेल इलेक्ट्रिफिकेशन शुरू कराई जाएगी। मार्च 2020 तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। लेकिन लक्ष्य से दो माह पहले जनवरी 2020 तक ही 750 किमी रेल ट्रैक इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य पूरा कराने का प्रयास रहेगा। कार्य पूरा होने के बाद सीआरएस निरीक्षण कराई जाएगी। सीआरएस से हरी झंडी मिलते अगले साल 2020 में मधेपुरा-पूर्णियाकोर्ट रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने लगेगी। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिफिकेशन की लागत राशि 78 करोड़ है। पूर्णिया कोर्ट से आगे कटिहार तक रेल इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य एनएफ(नार्थ फ्रंटियर) रेलवे कराएगी। 

समय की बचत के साथ पर्यावरण संरक्षण भी
मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने के बाद समय की बचत होगी । यात्री कम समय में मानसी-सहरसा-मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट का सफर तय करेंगे। वहीं पर्यावरण संरक्षण के ख्याल से भी इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य महत्वपूर्ण होगा। डीजल से ट्रेन चलने पर वातावरण में फैलने वाला प्रदूषण दूर होगा। रेलवे का भी डीजल से काफी कम इलेक्ट्रिक से ट्रेन चलने पर खर्च होगा।

अभी इस रूट पर चलती है इलेक्ट्रिक ट्रेन
अभी मानसी से सहरसा होकर मधेपुरा स्टेशन तक पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलती है। इस रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य पिछले साल फरवरी 2018 में पूरा किया गया था। सिर्फ 6 महीने में इस रेलखंड को विद्युतीकरण व्यवस्था से जोड़ते सबसे पहले ट्रायल विद्युत इंजन चलाई गई थी। मधेपुरा रेल कारखाना में तैयार देश की सबसे उच्च क्षमता वाली 12 हजार हार्स पावर के विद्युत इंजन को ट्रायल पर यूपी के सहारनपुर ले जाया गया था। 

प्रमुख मुख्य अभियंता विद्युत राकेश कुमार तिवारी ने बताया कि मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड को विद्युतीकरण व्यवस्था से जोड़ने के लिए टेंडर की सारी प्रक्रिया एक महीने में पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद जनवरी 2020 तक इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा कराने का प्रयास रहेगा। अगले साल से इस रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें