ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरबहुत जल्द सरकुलेटिंग एरिया में भी लगेगी स्वचालित सीढ़ी

बहुत जल्द सरकुलेटिंग एरिया में भी लगेगी स्वचालित सीढ़ी

बहुत जल्द यात्री स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में भी स्वचालित सीढ़ी (एस्केलेटर) से फुट ओवरब्रिज पर चढ़ उतर सकेंगे। मंडल मुख्यालय और जोनल मुख्यालय से इसकी स्वीकृति मिल गई...

बहुत जल्द सरकुलेटिंग एरिया में भी लगेगी स्वचालित सीढ़ी
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरMon, 14 Dec 2020 03:07 AM
ऐप पर पढ़ें

बहुत जल्द यात्री स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में भी स्वचालित सीढ़ी (एस्केलेटर) से फुट ओवरब्रिज पर चढ़ उतर सकेंगे। मंडल मुख्यालय और जोनल मुख्यालय से इसकी स्वीकृति मिल गई है। स्टेशन के पूर्वी फुट ओवरब्रिज में स्वचालित सीढ़ी लगेगी। इसमें अप और डाउन दोनों स्वचालित सीढ़ी का इस्तेमाल होगा। इसके पहले इसी फुट ओवरब्रिज में एक नंबर प्लेटफार्म पर अप और डाउन दो स्वचालित सीढ़ी लगायी गई है।

आईओडब्ल्यू इंजीनियर ओम प्रकाश भगत ने बताया कि सरकुलेटिंग एरिया में स्वचालित सीढ़ी का निर्माण करने से बड़ी संख्या में यात्रियों को फायदा होगा। इससे मुख्य प्रवेश द्वार पर यात्रियों का दबाव भी कम होगा। यह फुट ओवरब्रिज अपेक्षाकृत बड़ा है और इससे ज्यादा संख्या में यात्रियों का आना जाना होता है। इसलिए स्वचालित सीढ़ी के निर्माण से अधिक से अधिक यात्रियों को फायदा होगा।

उन्होंने बताया कि इससे पहले एक नंबर प्लेटफार्म पर लगाये गए स्वचालित सीढ़ी का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा रहा है। इस फुट ओवरब्रिज में सरकुलेटिंग एरिया में एक रैंप का भी निर्माण कराया गया है। इससे दिव्यांग लोगों को चढ़ने उतरने में सहूलियत हो गई है। छह नंबर प्लेटफार्म पर इसी फुट ओवरब्रिज से एक लिफ्ट भी लगायी गयी है जो बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए सहूलियत होगी। अभी इसका निर्माण पूरा हुआ है। ट्रायल किया जा रहा है। बहुत जल्द यात्रियों के लिए खुल जाएगा। पूर्व की योजना थी कि अन्य प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढ़ी का ही निर्माण कराया जाएगा। लेकिन स्वचालित सीढ़ी के लिए जगह का अभाव होने के कारण निर्माण नहीं हो सका। लेकिन सरकुलेटिंग एरिया में स्वचालित सीढ़ी का निर्माण होने से यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। मुख्य द्वार से होकर घूम कर जाने की जरूरत नहीं होगी। बीमार और बुजुर्गों के लिए सीढ़ी चढ़ने की भी जरूरत नहीं होगी। जिन्हें एक नंबर प्लेटफार्म पर भी जाना होगा तो वह इस स्वचालित सीढ़ी से फुट ओवरब्रिज पर चढ़कर एक नंबर प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढ़ी से नीचे उतर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें