ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायकिऊल-गया लाइन दोहरीकरण में आयी तेजी

किऊल-गया लाइन दोहरीकरण में आयी तेजी

किऊल- गया रेल सेक्शन में दोहरीकरण के साथ विद्युतीकरण कार्य भी तेजी से चल रहा है। किऊल-गया के बीच 130 किलोमीटर सिंगल लाइन का दोहरीकारण और विद्युतीकरण किया जा रहा है। नवादा और गया के बीच विद्युतीकरण का...

किऊल-गया लाइन दोहरीकरण में आयी तेजी
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायFri, 20 Apr 2018 11:18 PM
ऐप पर पढ़ें

किऊल- गया रेल सेक्शन में दोहरीकरण के साथ विद्युतीकरण कार्य भी तेजी से चल रहा है। किऊल-गया के बीच 130 किलोमीटर सिंगल लाइन का दोहरीकारण और विद्युतीकरण किया जा रहा है। नवादा और गया के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया गया है।

रेलवे की मानें तो 2019 से इस सेक्शन पर विद्युत इंजन से ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। हाल ही में पूर्वी क्षेत्र के सीआरएस प्रमोद कुमार आचार्य ने नवादा- वारिसलीगंज विद्युतीकृत सेक्शन का निरीक्षण किया है। इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद किऊल- गया रेल सेक्शन में ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी और क्षेत्र में औद्योगिक विकास होगा।

2015-16 के रेल बजट में किऊल-गया रेल सेक्शन का दोहरी व विद्युतीकरण का प्रावधान किया गया था। मार्च 2020 तक दोहरीकरण का काम पूरा करने का लक्ष्य है। किऊल एवं गया दानापुर और मुगलसराय डिवीजन का प्रमुख स्टेशन है। रेलवे के मुताबिक 124.304 किलोमीटर रेल लाइन का दोहरीकरण होना है। दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण से किऊल-गया के बीच लखीसराय, शेखपुरा, वारिसलीगंज, नवादा जैसे प्रमुख स्टेशनों के विकास को गति मिलेगी। शेखपुरा तक बिजली खंभा लगाने का काम पूरा कर लिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें