ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार लखीसरायकजरा व आसपास के स्टेशनों पर यात्री सुविधा कम

कजरा व आसपास के स्टेशनों पर यात्री सुविधा कम

कोरोना संक्रमण एवं उसके कारण हुए लॉकडाउन के कारण बीते छह-सात महीने से ट्रेन परिचालन बुरी तरह से प्रभावित रहा। हालांकि यात्री सुविधाओं को देखते हुए कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ। बावजूद यात्रियों की...

कजरा व आसपास के स्टेशनों पर यात्री सुविधा कम
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायWed, 11 Nov 2020 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण एवं उसके कारण हुए लॉकडाउन के कारण बीते छह-सात महीने से ट्रेन परिचालन बुरी तरह से प्रभावित रहा। हालांकि यात्री सुविधाओं को देखते हुए कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ। बावजूद यात्रियों की संख्या के अनुसार अब भी ट्रेनों की संख्या काफी कम है, जिससे यात्रियों को पर्व के दौरान आने-जाने में काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। बिहार से बाहर रह रहे लोगों को इस बार दीपावली एवं छठ के मौके पर घर लौटने में काफी परेशानी हो रही है तो वहीं कजरा, उरैन एवं धनौरी रेलवे स्टेशन पर मुकम्मल यात्री सुविधा नहीं होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। मालूम हो कि बीते 2004 में कजरा रेलवे स्टेशन पर नक्सलियों ने हमला कर जीआरपी बैरक को निशाना बनाते हुए भारी संख्या में हथियार एवं कारतूस लूट ले भागे थे।हमला में कई जवानों को गंभीर चोटें भी आई थीं।

उसके बाद रेल प्रशासन ने कजरा रेलवे स्टेशन से जीआरपी बैरक को उठा लिया था। हां, कुछ महीनों के लिए कजरा विकास समिति की मांग पर कुछ हथियार रहित डंडाधारी जीआरपी को स्टेशन पर रहने के लिए तैनात किया गया था, लेकिन चंद महीनों के बाद सुरक्षा बल को कजरा रेलवे स्टेशन से हमेशा के लिए हटा लिया गया। उसके बाद से कजरा रेलवे स्टेशन की सुरक्षा भगवान भरोसे है। आए दिन रेलवे स्टेशन पर छिनतई, पॉकेटमारी, लूटपाट आदि आपराधिक घटनाएं घटती ही रहती हैं।

उरैन व धनौरी का यही हाल

कमोबेश यही हालत उरैन एवं धनौरी रेलवे स्टेशनों की भी है। वहां पर भी यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था भगवान भरोसे ही है। सामाजिक कार्यकर्ता गणेश कुमार, कजरा भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष अजीत कुमार श्रीवास्तव, युवा समाजसेवी गौरव कुमार, शंभू चौधरी, दिलीप चंद्रवंशी, नीरज सिंह आदि का कहना है कि कजरा रेलवे स्टेशन की सुरक्षा एवं अन्य मूलभूत सुविधा को लेकर रेलवे विभाग तनिक भी गंभीर नहीं है।

महिला शौचालय नहीं

रात्रि में यहां उतरने वाले यात्रियों को दूरदराज के गांवों में जाने में काफी असुरक्षा होती है।मजबूरन लोगों को असुरक्षित होकर कजरा रेलवे स्टेशन पर ही किसी तरह रात गुजारनी पड़ती है। स्थानीय लोगों ने कजरा सहित उरैन एवं धनौरी रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल करने की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें