ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरनए सुरंग का निर्माण कार्य हुआ आरंभ

नए सुरंग का निर्माण कार्य हुआ आरंभ

मालदा रेल मंडल के जमालपुर - भागलपुर रेलखंड पर वर्तमान बरियाकोल सुरंग के समानांतर प्रस्तावित दूसरी सुरंग का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल हैं। इसको लेकर पहाड़ की खुदाई की प्रक्रिया मंगलवार से...

नए सुरंग का निर्माण कार्य हुआ आरंभ
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरWed, 23 Oct 2019 12:19 AM
ऐप पर पढ़ें

मालदा रेल मंडल के जमालपुर - भागलपुर रेलखंड पर वर्तमान बरियाकोल सुरंग के समानांतर प्रस्तावित दूसरी सुरंग का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल हैं। इसको लेकर पहाड़ की खुदाई की प्रक्रिया मंगलवार से आरंभ कर दी गई है। इसको लेकर रेलवे के अधिकारियों द्वारा ईस्ट इंडिया कंपनी आसनसोल से विस्फोटक पदार्थ मंगवाकर ब्लास्टिंग के जरिये पहाड़ की खुदाई का कार्य आरंभ कर दिया गया है।

903 फीट लंबा और 20 फीट चौड़ा होना है सुरंग का निर्माण: सुरंग के निर्माण में लगी कार्यकारी एजेंसी एबीसी आई के अधिकारियों ने बताया कि सुरंग के निर्माण में पहाड़ की खुदाई बाधक बनी हुई थी। जिलाधिकारी द्वारा इसको लेकर ब्लास्टिंग करने की अनुमति प्राप्त हो गई। ब्लास्टिंग कर पहाड़ की खुदाई का कार्य आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि दुसरी प्रस्तावित सुरंग 903 फीट लंबा और 20 फीट चौड़ा बनाया जाएगा। यह पूरी तरह ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी मेथड पर आधारित होगी जो हॉर्स शू के आकार की होगी। यह पद्धति वर्तमान में रेल सुरंग निर्माण की सर्वोत्तम पद्धति मानी जाती है।

ब्लास्टिंग को लेकर लिया गया था डेड़ घंटे का ब्लॉक

ब्लास्टिंग के जरिये पहाड़ की खुदाई का कार्य आरंभ करने को लेकर रेलवे के अधिकारियों द्वारा 12.30 से 2 बजे तक का ब्लॉक एहतियात के तौर पर लिया गया था। वही ब्लास्टिंग के दौरान 300 मीटर की रेंज तक आवागमन बंद कर दिया गया था। जिसको लेकर वहां मौजूद अधिकारियों द्वारा माइकिंग एवं सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर लोगों को चेतावनी दी जा रही थी। इस अवसर पर रेलवे के डिप्टी चीफ़ इंजीनियर कंन्सट्रक्शन रंजीत कुमार सिंह, कार्यकारी एजेंसी के अधिकारी एन के सिंह, आरपीएफ इंन्सपैक्टर मो. फिरोज, रामनगर थाना प्रभारी ब्रजेश कुमार सहित रेलवे के कई अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें