ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरपूर्व रेलवे नेशनल इंस्टीच्यूट का शताब्दी समारोह सोमवार को

पूर्व रेलवे नेशनल इंस्टीच्यूट का शताब्दी समारोह सोमवार को

ब्रिटिश युग का नेशनल इंस्टीच्यूट (एनआई) जमालपुर सोमवार को अपना 100 वर्ष पूर्ण होने पर शताब्दी वर्ष समारोह पूर्वक मनाने जा रहा है। वर्ष 1918 के फरवरी में इसकी स्थापना कारखानाकर्मियों के लिए की गई थी।...

पूर्व रेलवे नेशनल इंस्टीच्यूट का शताब्दी समारोह सोमवार को
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरMon, 26 Nov 2018 12:37 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटिश युग का नेशनल इंस्टीच्यूट (एनआई) जमालपुर सोमवार को अपना 100 वर्ष पूर्ण होने पर शताब्दी वर्ष समारोह पूर्वक मनाने जा रहा है। वर्ष 1918 के फरवरी में इसकी स्थापना कारखानाकर्मियों के लिए की गई थी। पहले यह इंडियन क्लब के नाम से जाना जाता था लेकिन वर्ष 1956 में इसका नाम परिवर्तन कर नेशनल इंस्टीच्यूट रख गया गया था।

इस एनाआई में रेलकर्मियों के मनोरंजन के लिए रेलवे सिनेमा की आधारशिला भी रखी गई थी। रेलवे सिनेमा में पहली फिल्म श्री 420 राजकपूर की लगी थी, लेकिन वर्ष 2008 के 1 मई को आखिरी फिल्म मर मिटेंगे के साथ बंद हो गया थी। अब रेलवे सिनेमा को रेल प्रशासन ने रेल उत्सव भवन में बदलने की कवायद तेज कर दी है। हालांकि इसमें प्रशासन करीब 24 लाख रुपये खर्च करने की मंशा जाहिर की है।

शताब्दी वर्ष पर क्या है कार्यक्रम : एनआई के महासचिव उमाकांत, डिप्टी महासचिव प्रदीप कुमार तांती, स्पोर्ट्स एंड ग्राउंड भवन सचिव विनय कुमार, लाइब्रेरी सचिव अरुण कुमार, कोषाध्यक्ष अनवर साहब सहित अन्य बताते हैं कि सोमवार की संध्या करीब 6.30 बजे रेल इंजन कारखाना जमालपुर के नये सीडब्ल्यूएम डी. मरांडी, पूर्व सीडब्ल्यूएम एके पाण्डेय सहित इरवो अध्यक्षा आदि शताब्दी वर्ष कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। 7.30 बजे संध्या में मालदा, आसनसोल और जमालपुर के कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में गीत-संगीत की प्रस्तुति होगी। एनआई कर्मियों व सदस्यों को सम्मानित भी किया जाना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें