ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरमुंगेर के जमालपुर-धनौरी के बीच स्पेशल स्पीड टेस्ट

मुंगेर के जमालपुर-धनौरी के बीच स्पेशल स्पीड टेस्ट

पूर्व रेलवे मालदा मंडल के अधीन जमालपुर-धनौरी रेलखंड पर अब 100 की जगह 110 की स्पीड प्रति घंटा पर ट्रेनें दौड़ेंगी। इस रूट की पटरी दुरुस्त पायी गई...

मुंगेर के जमालपुर-धनौरी के बीच स्पेशल स्पीड टेस्ट
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरSat, 13 Jan 2018 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व रेलवे मालदा मंडल के अधीन जमालपुर-धनौरी रेलखंड पर अब 100 की जगह 110 की स्पीड प्रति घंटा पर ट्रेनें दौड़ेंगी। इस रूट की पटरी दुरुस्त पायी गई है। यह जानकारी पूर्व रेलवे मालदा मंडल के सीनियर डीविजनल सेफ्टी ऑफिसर राजेश कुमार ने शनिवार को जमालपुर पहुंचकर पत्रकारों को दी है। उन्होंने हाई स्पीड लोको के साथ सैलून लेकर जमालपुर से धनौरी रेलखंड के बीच 125 की प्रति घंटा की रफ्तार से इंजन-बॉगी दौड़ायी, तथा 10 प्रतिशत कम कर 110 की स्पीड का प्रमाण दे दिया है। जबकि पहले 100 की स्पीड में ही ट्रेनें दौड़ लगा रही थीं।

बता दें कि आगामी 5 फरवरी को पूर्व रेलवे कोलकाता के हरेंद्र कुमार रॉव का आगमन भागलपुर जमालपुर स्टेशन होने जा रहा है। यहां भागलपुर से धनौरी तक के रेलखंड का वार्षिक निरीक्षण करेंगे। तथा स्पीड की भी जांच करेंगे। राजेश कुमार ने कहा कि भागलपुर से आंनदविहार जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन का चारो रैक एलएचबी रैक कर दिया गया है। इस वर्ष ब्रह्मपुत्र मेल सहित अन्य ट्रेनों को भी एलएचबी रैक से लैस करने की योजना है।

एलएचबी रैक वाली एक्सप्रेस ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 200 और कम से कम 160 की प्रति घंटा स्पीड होती है। लेकिन भागलपुर और जमालपुर तथा धनौरी तक इसकी स्पीड मात्र 100 तक रखनी विवशता है।

इस रूट में ब्रह्मपुत्र की स्पीड 110 की होनी चाहिए, लेकिन पटरी की जर्जरता के कारण 100 पर सीमित थी। उन्होंने कहा कि ट्रेनों का स्पीड का मेजरमेंट रॉलिंग स्टॉक, वातावरण और ट्रैक की स्थितियां से होता है। मौके पर सीनियर डीईएन सुखविन्द्र सिंह, सीनियर डीएसटीई एसपी यादव, टीआई सीनेट्र्री संजय कुमार, टीआई सेफ्टी मालदा अजित कुमार, एसएस धनौरी रतन रजक व पोर्टर अनिल कुमार समेत अन्य यात्री मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें