ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरमुंगेर के जमालपुर स्टेशन से हटाया जाएगा माल गोदाम

मुंगेर के जमालपुर स्टेशन से हटाया जाएगा माल गोदाम

जमालपुर स्टेशन पर ट्रेनों के अत्याधिक दवाब को कम करने तथा जमालपुर- मुंगेर रेलखंड के बीच पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव को लेकर अब अंग्रेजों के समय की स्थापित माल गोदाम हटा दिया...

मुंगेर के जमालपुर स्टेशन से हटाया जाएगा माल गोदाम
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरWed, 14 Mar 2018 12:07 AM
ऐप पर पढ़ें

जमालपुर स्टेशन पर ट्रेनों के अत्याधिक दवाब को कम करने तथा जमालपुर- मुंगेर रेलखंड के बीच पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव को लेकर अब अंग्रेजों के समय की स्थापित माल गोदाम हटा दिया जाएगा। इस माल गोदाम को दोलतपुर वाइलेग के समीप निर्मार्णाधीन 400 मीटर लंबी माल गोदाम में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

यह जानकारी स्टेशन अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह ने दी है। उन्होंने कहा कि वाइलेग के दक्षिण ओर अप/डाउन की दो पटरियां बिछायी जा रही है। इन दोनों पटरियों के बीच एक बड़ा मालगोदाम प्लेटफार्म बनाया जाएगा। मालगाड़ियों का यहां ठहराव व परिचालन सुलभ किया जा सके।

इधर कंस्ट्रक्शन विभाग के डिप्टी सीएमई इंजीनियर जितेंद्र कुमार ने बताया कि जमालपुर स्टेशन में सबसे पहले जमालपुर से किऊल तक विद्युतीकरण कार्य जुलाई तक पूरा हो जाएगा तथा इलेक्ट्रीक ट्रेनों का आवाजाही शुरू हो जाएगी। इससे किऊल स्टेशन पर जमालपुर की ओर से जा रही प्रमुख ट्रनों के इंजनों के बदलाव की समस्या भी दूर हो जायेगी । इससे यात्रियों का समय भी वचत होगा। वहीं आरआरआई (रुट रिले इंटरलॉकिंग) का भी कार्य जुलाई अगस्त से शुरू हो जाएगा। आरआरआई चालू होते ही जमालपुर, भागलपुर, मुंगेर और किऊल एक साथ जुड़ जाएगा।

इसके अलावा दौलतपुर से रतनपुर तक दोहरीकरण कार्य भी इसी साल पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी सुरंग निर्माण भी जुलाई से शुरू होना है। ताकि वर्ष 2019 तक दूसरी सुरंग के रास्ते विद्युत इंजन दौड़ लगा सके।

उन्होंने कहा कि वाइलेग लिंक के दक्षिणी ओर मालगोदाम निर्माण और पटरी बिछाने का कार्य किया जा रहा है। मालगोदाम के लिए विभाग से 24 नवंबर 2017 को काम सौंपा गया था, जो आगामी 2 नवंबर 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें