ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरनरकटियागंज रेलखंड सोनपुर मंडल को सौंपने की तैयारी

नरकटियागंज रेलखंड सोनपुर मंडल को सौंपने की तैयारी

समस्तीपुर रेलमंडल के कपरपुरा से नरकटियागंज तक के रेल लाइन को सोनपुर मंडल के अधीन करने की कवायद तेज हो गई है। दोनों डिविजन के डीआरएम, सीनियर डीसीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारी शुक्रवार को नरकटियागंज से...

नरकटियागंज रेलखंड सोनपुर मंडल को सौंपने की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 09 Nov 2018 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर रेलमंडल के कपरपुरा से नरकटियागंज तक के रेल लाइन को सोनपुर मंडल के अधीन करने की कवायद तेज हो गई है। दोनों डिविजन के डीआरएम, सीनियर डीसीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारी शुक्रवार को नरकटियागंज से कपरपुरा स्टेशन तक संयुक्त निरीक्षण करेंगे। इस क्रम में सभी अधिकारी इस बात पर चर्चा करेंगे कि समस्तीपुर का रेल क्षेत्र सोनपुर रेल मंडल में आने पर क्या-क्या बदलाव आवश्यक होगा। अधिकार क्षेत्र के मद्देनजर इस बदलाव को रेल प्रशासन अहम मान रहा है। चर्चा यह भी है कि समस्तीपुर जंक्शन को भी सोनपुर रेल मंडल में शामिल किया जा सकता है। अंदरखाने में इसकी तैयारी चल रही है। हालांकि किसी आला अधिकारी ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। मुजफ्फरपुर से नरकटियागंज रेलवे लाइन अगर सोनपुर रेलमंडल में अधिकृत रूप से चली जाती है तो समस्तीपुर रेल मंडल का 160 किमी लंबा सेक्शन सोनपुर में शामिल हो जाएगा।

कवायद : इस रेल रूट के 27 छोटे-बड़े स्टेशन सोनपुर रेलमंडल के अधीन हो जाएंगे। अभी इस रेलवे लाइन पर मुजफ्फरपुर जंक्शन को छोड़कर सभी स्टेशन समस्तीपुर रेलमंडल के अधीन हैं।

खगड़िया-समस्तीपुर रेललाइन भी सोनपुर मंडल में लेने की तैयारी

रेल अधिकारियों की मानें तो खगड़िया से समस्तीपुर तक की रेल लाइन भी सोनपुर रेल मंडल के अधीन आ सकती है। अगर इस निर्णय पर दोनों डिविजन के अधिकारी निरीक्षण के बाद सहमत हो जाते हैं तो खगड़िया से समस्तीपुर तक की 85 किमी रेललाइन भी सोनपुर रेलमंडल में शामिल होगी।

कपरपुरा से नरकटियागंज स्टेशन तक की रेल लाइन को सोनपुर मंडल में शामिल करने की दिशा में बातचीत हो रही है। शुक्रवार को दोनों रेल मंडल के अधिकारी मुजफ्फरपुर से नरकटियागंज तक स्टेशनों का रूटीन निरीक्षण करेंगे।

-अतुल कुमार सिन्हा , डीआरएम, सोनपुर रेल मंडल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें