ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाजुम्मन की खोज को रेलवे ने आंशिक रूप से स्वीकारा

जुम्मन की खोज को रेलवे ने आंशिक रूप से स्वीकारा

अनमैन्ड रेलवे फाटक पर सुरक्षा व्यवस्था की सफल खोज को एक मुकाम मिलता दिख रहा है। ट्रेन आने पर फाटक स्वत: बंद होने और ट्रेन जाने पर गेट खुल जाने का प्रयोग नवादा रामनगर के अवधेश कुमार उर्फ जुम्मन...

जुम्मन की खोज को रेलवे ने आंशिक रूप से स्वीकारा
हिन्दुस्तान टीम,नवादाTue, 17 Jul 2018 12:12 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा। नगर संवाददाता

अनमैन्ड रेलवे फाटक पर सुरक्षा व्यवस्था की सफल खोज को एक मुकाम मिलता दिख रहा है। ट्रेन आने पर फाटक स्वत: बंद होने और ट्रेन जाने पर गेट खुल जाने का प्रयोग नवादा रामनगर के अवधेश कुमार उर्फ जुम्मन मिस्त्री ने की थी। कई प्रयास के बाद रेलवे ने सोमवार को पटना-गया रेलखंड के अति व्यस्ततम परसा रेलवे स्टेशन पर लाइव ट्रायल की इजाजत जुम्मन को दी थी। जुम्मन का प्रयोग सफल रहा, लेकिन गेट खुलने और बंद होने के प्रयोग से इतर ट्रेन आने पर स्वत: हुटर बजने और लाल लाइट जल जाने के प्रयोग को ही रेलवे ने स्वीकार किया।

इस संबंध में वरीय अधिकारियों के साथ पूरे खर्चे आदि व्यवहारगत चीजों पर मश्वरा के बाद ही जुम्मन की खोज रेलवे की हो पाएगी। पिछले 28 मार्च को दानापुर रेल मंडल के वरीय मंडल संरक्षा पदाधिकारी एम.के.तिवारी ने नवादा के आईर्टीआई मैदान में कई बार डेमो देखकर लाइव ट्रायल के लिए कहा था। एक लम्बी अवधि के बाद ऐसा किया जाना संभव हो सका। हालांकि मामूली संशोधन की सलाह उस वक्त भी दी गयी थी। वरीय अधिकारियों से स्वीकृति के बाद इस प्रोजेक्ट को लखनऊ स्थित रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन को भेजी जाएगी जिसके बाद रेल मंत्रालय इस प्रयोग का उपयोग कर सकेगा।

जुम्मन भर गए उत्साह से

उनका प्रयोग आंशिक ही सही लेकिन रेलवे के अधिकारियों को पसंद आने के बाद प्रयोगकर्ता जुम्मन मिस्त्री उत्साह से भर गए हैं। उन्हें अब लगने लगा है कि आगे सब अच्छा होगा। अपने प्रयोग का एक हिस्सा रेलवे के काम आ सकेगा, ऐसा भरोसा उन्हें अधिकारियों ने दिलाया है। इस बात से जुम्मन के चेहरे पर खुशी की एक लहर दौड़ गयी है। जुम्मन ने दूरभाष पर अपनी खुशी जतायी और उनके प्रयोग को इस मुकाम तक पहुंचाने में मीडिया के भरपूर सहयोग की खूब प्रशंसा की।

वर्जन

अति व्यस्त परसा रेल फाटक पर ट्रेन आने पर हुटर बजने और लाइट जलने का जुम्मन का प्रयोग सफल रहा है, लेकिन इसका उपयोग इंटरलॉकिंग गेट पर ही कर पाना संभव होगा। नन इंटरलॉकिंग गेट पर इस प्रयोग का लाभ नहीं लिया जा सकता है। अब वरीय अधिकारियों से इस प्रयोग को स्वीकृति दिलाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। - एम.के.तिवारी, वरीय मंडल संरक्षा पदाधिकारी, दानापुर रेल मंडल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें