ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनारेलवे स्टेशनों पर बंद पड़े हैं शौचालय कियोस्क

रेलवे स्टेशनों पर बंद पड़े हैं शौचालय कियोस्क

पटना। वरीय संवाददाता दानापुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के...

रेलवे स्टेशनों पर बंद पड़े हैं शौचालय कियोस्क
हिन्दुस्तान टीम,पटनाThu, 17 Dec 2020 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना। वरीय संवाददाता

दानापुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए शौचालय कियोस्क लगाए गए हैं। मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर शौचालय लगाने की प्रक्रिया अभी जारी भी है। लेकिन कई स्टेशनों पर रेलवे यात्रियों को शौचालय कियोस्क सुविधा की बजाए असुविधा के कारण बन गए हैं। आलम यह है कि कई स्टेशनों पर शौचालय कियोस्क बंद पड़े हैं। रेलवे स्टेशनों पर इनको मनमाने ढंग से खोले व बंद करने से यात्री परेशान हो रहे हैं।

फुलवारीशरीफ स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर प्लास्टिक के बने शौचालय कियोस्क में अक्सर ताला लटका रहता है। प्लेटफॉर्म के पूर्वी हिस्से में बने इस शौचालय के बंद होने से रोजाना यात्री परेशान होते हैं। इसी तरह राजेंद्र नगर टर्मिनल के प्लेटफॉर्म संख्या चार पर पहले से बनाए गए शौचालय का नामोनिशान मिट चुका है। इसी तरह पाटलिपुत्र जंक्शन पर भी शौचालय में इन दिनों अक्सर यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ती है। बाकी स्टेशनों का भी यही हाल है। दूसरे स्टेशनों का भी कमोबेश यही हाल है।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों पर 182 जन सुविधाएं विकसित करने के लक्ष्य से अब तक 35 जन सुविधाएं विकसित की जा चुकी हैं। इनमें से दानापुर मंडल में भी जन सुविधाएं विकसित हो रही हैं। जोन में शेष 147 जन सुविधाओं का कार्य प्रगति पर है। रेलवे का दावा है कि इससे स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा। लेकिन बंद पड़े शौचालय की वजह से रेलवे यात्रियों को रोजाना परेशानी उठानी पड़ रही है। दानापुर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी पृथ्बी राज ने बताया कि छोटे स्टेशनों पर शौचालय कियोस्क ट्रेनों के समय के अनुसार खोले व बंद किए जाते हैं। ऐसा स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने के लिए ऐसा किया जा रहा है। कहा कि शौचालय यात्रियों के लिए खोले जाने के संबंध में सभी स्टेशन पर निर्देश है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें