ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसारेल नेटवर्क से जुड़ेगा फारबिसगंज और सहरसा

रेल नेटवर्क से जुड़ेगा फारबिसगंज और सहरसा

अगले साल दिसंबर 2021 तक रेल नेटवर्क से फारबिसगंज सहरसा से जुड़ जाएगा। रेल संपर्क बहाल होने के बाद कोसी और मिथिलांचल वासी पड़ोसी देश नेपाल की सीमा समीप जल्द पहुंच...

रेल नेटवर्क से जुड़ेगा फारबिसगंज और सहरसा
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाWed, 08 Jul 2020 12:36 AM
ऐप पर पढ़ें

अगले साल दिसंबर 2021 तक रेल नेटवर्क से फारबिसगंज सहरसा से जुड़ जाएगा। रेल संपर्क बहाल होने के बाद कोसी और मिथिलांचल वासी पड़ोसी देश नेपाल की सीमा समीप जल्द पहुंच जाएंगे।

मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण ब्रजेश कुमार ने कहा कि अगले साल के दिसंबर महीने तक फारबिसगंज तक रेल कनेक्टिविटी जोड़ने की योजना है। फारबिसगंज तक आमान परिवर्तन कार्य जोरशोर से चल रहा है। सरायगढ़ से राघोपुर लाइन चालू होने के बाद राघोपुर से फारबिसगंज तक आमान परिवर्तन कार्य पूरा करते एक ही बार में लाइन चालू किया जाएगा। सीएओ मंगलवार की सुबह सहरसा से विशेष ट्रेन से सरायगढ़ तक गए। वहां से सड़क मार्ग से जाकर आमान परिवर्तन कार्य का रुक रुककर जायजा लिया। फारबिसगंज से राघोपुर के रास्ते निरीक्षण करते वापस सहरसा लौटे और पटना को गए। सीएओ के साथ चीफ इंजीनियर सुशील कुमार और डिप्टी चीफ इंजीनियर निर्माण संजय कुमार थे।

13 बड़े पुल का निर्माण कार्य चल रहा : सरायगढ़ से फारबिसगंज के बीच 34 में से 21 बड़ा पुल बनकर तैयार हो गया है। बचे 13 बड़े पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। वहीं सभी 92 छोटे पुल का निर्माण पूरा कर लिया गया है। सरायगढ़ से फारबिसगंज की दूरी 60 किमी है। जिसमें सरायगढ़ से राघोपुर तक 12 किमी की दूरी में पटरी लिंकिंग का काम पूरा हो चुका है।

सीएओ ने कहा कि सरायगढ़ से राघोपुर के बीच मशीन से ट्रैक पैकिंग का काम दो दिन में शुरू होगा। इसी महीने सरायगढ़ से राघोपुर तक आमान परिवर्तन कार्य पूरा कराते सीआरएस निरीक्षण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राघोपुर से प्रतापगंज के बीच एक पुल का निर्माण बचा है, जिसे पूरा किया जा रहा है।

फारबिसगंज स्टेशन से कनेक्टिविटी जोड़ने का काम करेगी एनएफ रेलवे : सीएओ ब्रजेश कुमार ने कहा कि फारबिसगंज स्टेशन से कनेक्टिविटी जोड़ने का काम एनएफ( नार्थ फ्रंटियर) रेलवे करेगी। दिसंबर से पहले कनेक्टिविटी जोड़ने के लिए एनएफ रेलवे से बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि फारबिसगंज यार्ड से पहले तक पूर्व मध्य रेल के द्वारा रेल कनेक्टिविटी जोड़ने का काम किया जाएगा।

जोगबनी, कटिहार और गुवाहाटी से जुड़ जाएगा कोसी-मिथिला: फारबिसगंज होकर जोगबनी, कटिहार और गुवाहाटी से कोसी-मिथिला जुड़ जाएगा। झंझारपुर, निर्मली रूट की ट्रेन रेल महासेतु (कोसी पुल), सरायगढ़ और राघोपुर होकर फारबिसगंज पहुंच जाएगी। वहां से एनएफ रेलवे के जोगबनी, कटिहार और गुवाहाटी पहुंचना संभव होगा। सहरसा के लिए गुवाहाटी से जुड़ने का यह तीसरा रेलमार्ग होगा। सहरसा के पास मानसी और पूर्णिया होकर कटिहार के रास्ते गुवाहाटी से जुड़ने का मार्ग अभी भी उपलब्ध है। सीएओ ने कहा कि फारबिसगंज तक रेल कनेक्टिविटी होने के बाद जोगबनी, कटिहार और गुवाहाटी से कोसी-मिथिला का सीधा संपर्क हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें