ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सहरसाचलती ट्रेन में गंदगी मिली तो एजेंसी पर जुर्माना

चलती ट्रेन में गंदगी मिली तो एजेंसी पर जुर्माना

अमृतसर से सहरसा आने वाली गरीब रथ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में गंदगी मिली तो सफाई एजेंसी पर जुर्माना किया जाएगा। सफाई व्यवस्था रैंकिंग में गिरावट और शिकायत के बाद नॉर्दन रेलवे ने समस्तीपुर मंडल को पत्र...

चलती ट्रेन में गंदगी मिली तो एजेंसी पर जुर्माना
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाTue, 28 Jan 2020 12:27 AM
ऐप पर पढ़ें

अमृतसर से सहरसा आने वाली गरीब रथ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में गंदगी मिली तो सफाई एजेंसी पर जुर्माना किया जाएगा। सफाई व्यवस्था रैंकिंग में गिरावट और शिकायत के बाद नॉर्दन रेलवे ने समस्तीपुर मंडल को पत्र लिखा है।

इसके बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। पत्र मिलने के बाद समस्तीपुर मंडल के अधिकारियों ने रेलवे स्टेशनों पर गरीब रथ के खुलने से पहले हर कोच की जांच करनी शुरू कर दी है। समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीएमई दिलीप कुमार और इएनएचएम राजीव कुमार सिंह गरीब रथ की सफाई व्यवस्था बेहतर रहे इसकी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। रविवार और सोमवार को सहरसा स्टेशन से अमृतसर के लिए खुलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के हर कोच, शौचालय और बेसिन की सफाई व्यवस्था का एडीएमई प्रशांत कुमार की मॉनिटरिंग में जांच की गई। एडीएमई ने चलती ट्रेन में सफाई के लिए बहाल एजेंसी के कर्मियों को हिदायत देते कहा कि अगर ट्रेन में गंदगी मिली तो जुर्माना किया जाएगा।

सहरसा के अलावा बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर स्टेशन पर भी ट्रेन की जांच कर सफाई व्यवस्था देखी जा रही है। गंदगी नजर आते उसकी सफाई कराई जा रही है। इसका असर हुआ है कि सहरसा से जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस में समस्तीपुर मंडल में सफाई से जुड़े यात्रियों के कोई शिकायत फिलहाल नहीं के बराबर मिल रही है। उधर, नॉर्दन रेलवे और लखनऊ-गोरखपुर-सीवान रूट में गंदगी और बेसिन का पानी समाप्त होने की शिकायत मिल ही रही है। ईएनएचएम राजीव कुमार सिंह ने कहा कि गरीब रथ की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से बेहतर हो इसके लिए समस्तीपुर मंडल से लेकर नॉर्दन रेलवे तक के अधिकारी गंभीर हैं। गरीब रथ नॉर्दन रेलवे की ट्रेन है। इस कारण चलती ट्रेन में सफाई के लिए ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सफाई एजेंसी को नॉदर्न रेलवे ने बहाल किया है।

साइड मिडिल बर्थ से यात्रियों को परेशानी : गरीब रथ एक्सप्रेस के साइड मिडिल बर्थ ने यात्रियों की परेशानी बढ़ा दी है। साइड मिडिल बर्थ के कारण अपर बर्थ के यात्री भी चैन से सो नहीं पाते। सबसे अधिक परेशानी तब हो रही जब लोअर बर्थ बुक कराए यात्री कोच के अंदर पहुंचते हैं तो उन्हें बर्थ बदला नजर आता। बर्थ की जानकारी के लिए टीटीई को ढूंढ़ने के लिए भागदौड़ करनी पड़ रही है।

पेंट्रीकार की सुविधा नहीं : गरीब रथ एक्सप्रेस में भोजन और पानी के लिए यात्री भटकते रहते हैं। वजह इस ट्रेन में पेंट्रीकार की सुविधा नहीं देनी बनी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें