ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरटिकट काउंटरों पर होगी विजिलेंस की नजर

टिकट काउंटरों पर होगी विजिलेंस की नजर

छठ के दौरान यात्रियों की परेशानी का ख्याल रखते हुये रेल मंडल ने नई व्यवस्था की है। भीड़ के दौरान टिकट काउंटरों पर अधिक पैसे की उगाही ना हो इसके लिए उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है। साथ ही यूटीएस...

टिकट काउंटरों पर होगी विजिलेंस की नजर
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरThu, 08 Nov 2018 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

छठ के दौरान यात्रियों की परेशानी का ख्याल रखते हुये रेल मंडल ने नई व्यवस्था की है। भीड़ के दौरान टिकट काउंटरों पर अधिक पैसे की उगाही ना हो इसके लिए उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है। साथ ही यूटीएस काउंटरों पर विजिलेंस की भी नजर होगी। ताकि यात्रियों से किसी भी यूटीएस काउंटर पर टिकट से ज्यादा राशि नहीं ली जा सके। टिकट काउंटर के पास मटर गश्ती कर रहे टिकट दलाल या टिकट बदलने वाले गिरोह पर भी पैनी नजर रखी जा रही है।

विदित हो कि छठ के दौरान रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर याात्रियों की भीड़ होती है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, अंबाला, अमृतसर सहित अन्य परदेश जाने वाले यात्रियों की भीड़ होती है। इस दौरान सर्वाधिक भीड़ यूटीएस काउंटरों पर होती है। भीड़ का फायदा उठाकर यूटीएस काउंटरों पर बुकिंग क्लर्क के द्वारा टिकट की दर से अधिक राशि वसूली कर ली जाती है। ऐसा कई मामला पूर्व में भी आ चुका है। जिसके बाद दोषी बुकिंग क्लर्क के विरुद्ध निलंबन सहित अन्य कारवाई भी की जा चुकी है। पूर्व की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने इस बार पहले से ही ऐसे मामले को संज्ञान में लेते हुये इसकी व्यवस्था की गयी है।

बड़े स्टेशनों पर अतिरिक्त काउंटर

भीड़ में यात्रियों को टिकट के लिये घंटों कतार में इंतजार नहीं करना पड़े, इसके लिये बड़े स्टेशनों पर अतिरिक्त यूटीअएस काउंटर खोला जायेगा। इसके तहत समस्तीपुर, सहरसा, दरभंगा, मधुबनी सहित अन्य स्टेशन जहां यात्रियों की अधिक भीड़ होती है। वहां अतिरिक्त यूटीएस काउंटर खोलने का निर्णय लिया गया है। जरुरत पड़ने पर डीसीआई भी बुकिंग कार्य संभालेंगे। इसके लिये संबंधित डीसीआई का आईडी भी तैयार किया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की ज्यादा होती है संख्या : छठ के बाद बाहर लौटने वालों में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की संख्या ज्यादा होती है, जो यूटीएस टिकट कटाते हैं। कई तो अनपढ़ होते हैं, जो आसानी से ठगे जाते हैं।

काउंटर व टिकट की होगी जांच

रेलवे के टिकट काउंटरों पर यात्रियों से अधिक पैसे की उहाही ना हो इसके लिये औचक जांच की जायेगी। सीनियर डीसीएम सह मीडिया प्रभारी बिरेंद्र कुमार ने बताया कि उड़नदस्ता टीम को भी औचक जांच की जानकारी छापेमारी से कुछ देर पूर्व दी जायेगी। टीम को भी तत्काल गठन कर उसे संबंधित स्टेशन पर भेजी जायेगी। इस दौरान टिकट काउंटर पर जाकर काउंटर के पैसे की जांच की जायेगी। अधिक या कम मिलने पर संबंधित कर्मी पर कारवाई की जायेगी। वहीं टिकट जांच के दौरान भी यात्रियों से काउंटर पर दिये गये पैसे के बारे में पूछताछ की जायेगी। टिकट पर निर्धारित दर से अधिक राशि लेने पर संबंधित स्टेशन के बुकिंग क्लर्क पर भी कारवाई की जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें