ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशठगा महसूस कर रहा है पाकिस्तान, कहा- CPEC में चीन ने किसी परियोजना के लिए फंड नहीं दिया

ठगा महसूस कर रहा है पाकिस्तान, कहा- CPEC में चीन ने किसी परियोजना के लिए फंड नहीं दिया

चीन को भारत के खिलाफ अपनी जमीन इस्तेमाल करने की इजाजत देने वाला पाकिस्तान अब खुद ठगा महसूस कर रहा है। पाकिस्तान का कहना है कि चीन ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) पहल के तहत किसी...

ठगा महसूस कर रहा है पाकिस्तान, कहा- CPEC में चीन ने किसी परियोजना के लिए फंड नहीं दिया
एजेंसी,इस्लामाबाद।Tue, 16 Feb 2021 08:08 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन को भारत के खिलाफ अपनी जमीन इस्तेमाल करने की इजाजत देने वाला पाकिस्तान अब खुद ठगा महसूस कर रहा है। पाकिस्तान का कहना है कि चीन ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) पहल के तहत किसी भी बुनियादी ढांचा परियोजना के लिए फंड नहीं दिया है। सीईसी परियोजनाओं पर सीनेट की विशेष समिति ने यह जानकारी दावा किया है।

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की योजना मंत्रालय में परिवहन योजना के प्रमुख सीनेटर सिकंदर मंदरू ने समिति की बैठक के दौरान कहा कि CPEC की फंडिंग नहीं होने के कारण खुजदार-बसीमा परियोजना सहित कुछ परियोजनाओं को संघीय वित्तीय कोषों से बाहर किया जा रहा था।

इस बीच, समिति के सदस्य सीनेटर कबीर अहमद शाही ने बताया कि CPEC पर केवल कागजी कार्रवाई की गई थी। उन्होंने कहा, "परियोजना इस तरह से शुरू हुई कि एक चौकीदार के साथ एक तम्बू लगाया गया था। न्यू ग्वादर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के चारों ओर की बाड़ एक जर्जर इमारत है।" इसके अलावा, ग्वादर स्मार्ट पोर्ट सिटी मास्टर प्लान के तहत परियोजनाएं शुरू नहीं की गई हैं।

आपको बता दें कि 2015 में, चीन ने पाकिस्तान में सीपीईसी के तहत 46 बिलियन अमरीकी डॉलर की आर्थिक परियोजना की घोषणा की। बीजिंग का उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए पाकिस्तान के साथ-साथ मध्य और दक्षिण एशिया में अपने प्रभाव का विस्तार करना है।

CPEC पाकिस्तान के दक्षिणी ग्वादर बंदरगाह (626 किलोमीटर, कराची से 389 मील पश्चिम) को अरब सागर में चीन के पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र से जोड़ता होगा। इसमें चीन और मध्य पूर्व के बीच संपर्क को बेहतर बनाने के लिए सड़क, रेल और तेल पाइपलाइन लिंक बनाने की योजना भी शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें