ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरखुशखबरी : नए रेलकर्मियों के आश्रित को मिलेगी पेंशन

खुशखबरी : नए रेलकर्मियों के आश्रित को मिलेगी पेंशन

रेलवे में एक अप्रैल 2004 के बाद नियुक्त रेलकर्मियों के आश्रितों को भी पेंशन मिलेगी। रेल मंत्रालय ने कर्मचारियों की सुविधा में यह पहल शुरू की है। रेलवे ने कार्मिक और वित्त मंत्रालय को पत्र भेज इसकी...

खुशखबरी : नए रेलकर्मियों के आश्रित को मिलेगी पेंशन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 25 Apr 2018 03:52 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे में एक अप्रैल 2004 के बाद नियुक्त रेलकर्मियों के आश्रितों को भी पेंशन मिलेगी। रेल मंत्रालय ने कर्मचारियों की सुविधा में यह पहल शुरू की है। रेलवे ने कार्मिक और वित्त मंत्रालय को पत्र भेज इसकी सूचना दी है। जिससे नए रेलकर्मियों के आश्रित के लिए पेंशन राशि का निर्धारण हो सके।

रेलवे की नई योजना से हजारों परिवारों को आर्थिक मदद मिलेगी। 2004 के बाद नियुक्त रेलकर्मियों के लिए पेंशन देने का प्रावधान नहीं है। जबकि, रेलकर्मियों के आकस्मिक निधन और किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से परिवार बिखर जाता है। यूनियन नेताओं की मांग और रेलवे की समीक्षा रिपोर्ट अनुसार पेंशन की सुविधा शुरू होने से नए रेलकर्मियों के आश्रितों को आर्थिक संकट नहीं झेलनी होगी।

रेलवे में 15 लाख पेंशनभोगी : रेलवे के 16 जोन में 12 लाख कर्मचारी और अधिकारी हैं। जबकि, 15 लाख से ज्यादा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को रेलवे आज पेंशन दे रहा है। मार्च 2017 की सर्वे रिपोर्ट अनुसार 14 लाख 81 हजार 690 पेंशनभोगी रेलवे में थे। देशभर के 12 लाख में 4 लाख से अधिक नए कर्मचारी हैं।

पुरानी पेंशन स्कीम की मांग : चक्रधरपुर मंडल मेंस कांग्रेस संयोजक शशि मिश्रा ने बताया कि बोर्ड की बैठक में नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे के महामंत्री डॉ. एम रघुवैया आश्रितों के लिए पेंशन की मांग उठा रहे थे। इससे पेंशन निर्धारण की कार्रवाई शुरू हुई है। लेकिन, एनएफआईआर में पुरानी पेंशन स्कीम को फिर से लागू करने की मांग पर आंदोलन जारी रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें