ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरटाटानगर स्टेशन पर लगेगी हेल्थ चेकअप मशीन

टाटानगर स्टेशन पर लगेगी हेल्थ चेकअप मशीन

टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म पर जल्द ही एक हेल्थ कियोस्क लगेगा। चक्रधरपुर मंडल के राउरकेला स्टेशन में भी कियोस्क लगाने की योजना है। दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन झारखंड के रांची व बोकारो स्टेशन पर यात्री...

टाटानगर स्टेशन पर लगेगी हेल्थ चेकअप मशीन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरMon, 14 Oct 2019 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म पर जल्द ही एक हेल्थ कियोस्क लगेगा। चक्रधरपुर मंडल के राउरकेला स्टेशन में भी कियोस्क लगाने की योजना है। दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन झारखंड के रांची व बोकारो स्टेशन पर यात्री सुविधा के तहत रेलवे हेल्थ चेकअप कियोस्क लगाएगा। इससे यात्री एवं रेल कर्मचारी खुद भी अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकेंगे। एक अधिकारी के अनुसार, मॉडल और ए ग्रेड के स्टेशनों पर यात्रियों को हेल्थ कियोस्क की सुविधा मिलेगी। इसमें जांच के लिए यात्रियों व रेलकर्मियों को बल्ड सैंपल नहीं देना पड़ेगा। स्वास्थ्य जांच के लिए यात्री को 50 रुपये खर्च करना होगा। सिर्फ कियोस्क पर खड़े होकर विभिन्न बटन दबाने पर शरीर की जांच होगी और 10 मिनट में रिपोर्ट मिलेगी। रेलवे के हेल्थ चेकअप कियोस्क का उद्घाटन लखनऊ स्टेशन पर हो चुका है। रेलवे हेल्थ कियोस्क एटीएम मशीन के सामान है।

ब्लड प्रेशर, हार्टबीट व अन्य जांच : रेलवे के हेल्थ कियोस्क से यात्रियों की ब्लड प्रेशर, हार्टबीट, बोन स्ट्रैंथ, फीवर, वजन, बॉडीमास इंडेक्स, फैट, हाईड्रेशन, हाइट, मसलमास, बॉडी टेंपरेचर, बॉडी ऑक्सीजन समेत अन्य तरह की जांच हो सकती है। अभी यात्रियों की तबीयत खराब होने पर रेलवे के डॉक्टर स्टेशन आकर जांच कर दवा देते हैं।

मसाज सेंटर व दवा दुकान की योजना: स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर मसाज सेंटर व मेडिकल स्टोर खोलने की भी योजना है। इसके लिए वाणिज्य विभाग ने सर्वे किया है। पहले टाटानगर स्टेशन पर एक दवा की दुकान थी, जो बंद हो गई। इससे यात्रियों की छोटी-छोटी परेशानी में रेलकर्मियों को डॉक्टर बुलवाना पड़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें