ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरलंबी दूरी की ट्रेनों में आईसोलेशन कोच लगने से होगी मरीजों को सुविधा

लंबी दूरी की ट्रेनों में आईसोलेशन कोच लगने से होगी मरीजों को सुविधा

रेलवे को कोविड के लिए तैयार आईसोलेशन वार्ड कोच को टाटानगर स्टेशन से हावड़ा,...

लंबी दूरी की ट्रेनों में आईसोलेशन कोच लगने से होगी मरीजों को सुविधा
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरFri, 05 Feb 2021 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे को कोविड के लिए तैयार आईसोलेशन वार्ड कोच को टाटानगर स्टेशन से हावड़ा, मुंबई, काठपाडी समेत अन्य ट्रेनों में लगाना चाहिए, ताकि मरीजों को आवागमन में सहूलियत हो। छोटानागपुर पैसेंजर एसोसिएशन के महासचिव डॉ. अरुण तिवारी ने दक्षिण-पूर्व जोन के रेल जीएम को पत्र भेजकर यह मांग उठाई है। उन्होंने रेलमंत्री एवं रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को ट्वीट किया है।

छोटानागपुर पैसेंजर एसोसिएशन के अनुसार, टाटानगर से सभी महत्वपूर्ण ट्रेनों में रेलवे एंबुलेंस कोच का प्रावधान होना चाहिए, क्योंकि गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ी है। टाटानगर से विभिन्न राज्यों की शहरों (वेल्लोर, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई व अन्य) में लोग लगातार इलाज के लिए जाते हैं। मरीजों की सुविधा में रेलवे को गीतांजलि एक्सप्रेस, स्टील एक्सप्रेस, एर्नाकुलम व अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में एंबुलेंस कोच लगाना जरूरी है। डॉ. अरुण तिवारी के अनुसार कोविड आईसोलेशन कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य तरह के जांच संसाधन, दवाइयों की व्यवस्था व पारा मेडिकल स्टाफ व चिकित्सकों की मौजूदगी से मरीजों के साथ रेलवे को भी लाभ होगा।

यार्ड में खड़े हैं कोविड कोच: कोरोना संक्रमण शुरू होने पर टाटानगर रेलवे ने 26 कोच का कोविड केयर यूनिट तैयार किया था। ताकि कोरोना संक्रमितों को रखा जा सके। लेकिन महामारी के दौरान उक्त कोच का इस्तेमाल नहीं हुआ। अब कोच स्टेशन के यार्ड की लाइन में खड़े हैं। इस्तेमाल नहीं होने से कोविड आईसोलेशन वार्ड कोच भविष्य में बेकार हो सकता है।

आईसोलेशन वार्ड में तब्दील बोगियों की विशेषता : टाटानगर के कोविड आईसोलेशन वार्ड के हर कोच में 9 कूपे हैं। इनमें से आठ में कोरोना संक्रमित मरीजों को रखेन एवं एक में पारा मेडिकल स्टाफ व चिकित्सकों के रहने की व्यवस्था है। रेलवे ने हर कूपे में दो बेड तैयार किया है, जहां एक मरीज के रहने की व्यवस्था है। वहीं, मिडिल बर्थ को हटा दिया गया और लोअर बर्थ को दो बेड के रूप में तैयार किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें