ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुररेलकर्मियों का सर्विस रिकार्ड होगा ऑनलाइन

रेलकर्मियों का सर्विस रिकार्ड होगा ऑनलाइन

टाटानगर व चक्रधरपुर मंडल के रेलकर्मियों का सर्विस रिकार्ड पर ऑनलाइन होगा, ताकि रेलकर्मियों को दूसरा सर्विस रिकार्ड मेल पर सुरक्षित रहे। कार्यालय के रजिस्ट्रर में पहले से दर्ज सर्विस रिकार्ड में अब...

रेलकर्मियों का सर्विस रिकार्ड होगा ऑनलाइन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरTue, 09 Apr 2019 05:12 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटानगर व चक्रधरपुर मंडल के रेलकर्मियों का सर्विस रिकार्ड पर ऑनलाइन होगा, ताकि रेलकर्मियों को दूसरा सर्विस रिकार्ड मेल पर सुरक्षित रहे। कार्यालय के रजिस्ट्रर में पहले से दर्ज सर्विस रिकार्ड में अब ई-मेल आईडी, मोबाइल व आधार नंबर दर्ज करना है। इससे हर रेलकर्मी से विभागीय स्तर पर मेल आईडी, मोबाइल व आधार नंबर मांगा गया है।

रेलकर्मी को सर्विस रिकार्ड ऑनलाइन होने से लाभ होगा, क्योंकि रेलवे में कैशलेस इलाज सुविधा के लिए स्मार्ट हेल्थ कार्ड बनाने का काम पहले से शुरू है। स्मार्ट हेल्थ कार्ड भी सर्विस रिकार्ड से जुड़ेगा। इससे रेलकर्मी के कार्ड में एक यूनिक नंबर दर्ज होगा। कहीं तबादला होने पर भी मेडिकल बुक बदलवाने की जरूरत नहीं है। यूनिक नंबर पर देश किसी भी ऐसे अस्पताल में नि:शुल्क इलाज हो सकेगा, जो रेलवे से अनुबंधित है। सर्विस बुक अपडेट करने के बाद रेल प्रशासन हर कर्मचारी के ईमेल आईडी पर ऑनलाइन कॉपी भेजेगा। रेलवे के विभागीय यात्रा, पास पर जल्द ही ई-टिकट की बुकिंग शुरू होने वाला है। रेलकर्मी के अनुसार सर्विस रिकार्ड से मोबाइल व आधार नंबर जुड़ने पर रिटायर होने के बाद सुविधा लेने में सहूलियत होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें