ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरखड़गपुर से झारसुगोड़ा तक 130 किमी की स्पीड से दौड़ी ट्रेन

खड़गपुर से झारसुगोड़ा तक 130 किमी की स्पीड से दौड़ी ट्रेन

दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन ने रविवार सुबह नौ बजे के बाद खड़गपुर अंदुल से टाटानगर स्टेशन होकर चक्रधरपुर मंडल के झारसुगुड़ा तक 130 किलोमीटर प्रति घंटे की...

खड़गपुर से झारसुगोड़ा तक 130 किमी की स्पीड से दौड़ी ट्रेन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरMon, 15 Mar 2021 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन ने रविवार सुबह नौ बजे के बाद खड़गपुर अंदुल से टाटानगर स्टेशन होकर चक्रधरपुर मंडल के झारसुगुड़ा तक 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन चलाने का ट्रायल किया। इससे 24 एलएचबी कोचयुक्त सीओसीआर ट्रेन टाटानगर स्टेशन के लाइन नंबर तीन से गुजरी। यह ट्रेन रेलकर्मियों की उत्सुकता का केंद्र बन गया था, क्योंकि ट्रायल ट्रेन को टाटानगर से चक्रधरपुर पहुंचने में सिर्फ 34 मिनट लगे।

अन्य सामान्य स्पीड में ट्रेनों को 50 मिनट से एक घंटे लगते हैं। आरडीएसओ (अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन) की पहल पर पदधिकारियों ने हावड़ा-मुंबई मार्ग पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए ट्रायल किया। इससे पहले डीआरएम ने खुद चक्रधरपुर से टाटानगर तक 130 किमी स्पीड का ट्रायल किया था। दरअसल, टाटानगर से खड़गपुर एवं हावड़ा तक ट्रेनों को 130 किमी स्पीड पर चलाने का ट्रायल पहले भी हुआ है। एलएचबी कोचयुक्त कई ट्रेनों को 130 किमी स्पीड से चलाया जा रहा है। अभी टाटानगर से झारसुगुड़ा तक 130 किमी स्पीड करने की योजना है। इससे आरडीएसओ व परिचालन समेत अन्य विभाग लगातार लाइन पर ट्रायल करने में जुटे हैं। स्पीड बढ़ने से यात्री ट्रेनों के आवागमन में जहां कम समय लगेगा वहीं रेलवे की ढुलाई क्षमता बढ़ जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें