ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमुंबई-अहमदाबाद के बीच दौड़ेगी जापान की यह बुलेट ट्रेन, पहली बार सामने आईं तस्वीरें

मुंबई-अहमदाबाद के बीच दौड़ेगी जापान की यह बुलेट ट्रेन, पहली बार सामने आईं तस्वीरें

मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए जापान के बुलेट ट्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा। भारत में जापानी दूतावास ने शुक्रवार को इसी बुलेट ट्रेन की तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की। समाचार एजेंसी...

मुंबई-अहमदाबाद के बीच दौड़ेगी जापान की यह बुलेट ट्रेन, पहली बार सामने आईं तस्वीरें
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 18 Dec 2020 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए जापान के बुलेट ट्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा। भारत में जापानी दूतावास ने शुक्रवार को इसी बुलेट ट्रेन की तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की।

समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट किया, "भारत में जापान के दूतावासा ने ई5 सीरीज शिनकान्सेन (जापान की बुलेट ट्रेन) की तस्वीरें साझा कीं, जिसे मोडिफाइड करने के बाद उसका इस्तेमाल मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट में होगा।"

एक जानकारी के मुताबिक मुंबई-अहमदाबाद के बीच 505 किमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण पर 98000 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आएगी। वहीं, अनुमान है कि इस कॉरिडर पर ट्रेन की टॉप स्पीड 370 किमी प्रति घंटा होगी। इससे दोनों शहरों के बीच की दूरी को दो घंटे से भी कम समय में तय किया जा सकेगा। फिलहाल इसमें सात घंटे लगते हैं। इस महत्वाकांक्षी परियोजना में 11 नई सुरंगे बनानी पड़ेंगी, जिनमें एक मुंबई के पास समुद्र के अंदर होगी।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का किराया होगा करीब 3000 रुपए
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का किराया करीब 3000 रुपए होगा। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद बुलेट ट्रेन सुबह छह बजे से देर रात 12 बजे तक 70 फेरे (हर तरफ से 35 फेरे) लगाएगी। एक अनुमान के अनुसार इस परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच 508 किलोमीटर के बीच बुलेट ट्रेन गलियारे में 12 स्टेशन होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें