ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली : 2021 से दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, मैजेंटा लाइन से होगी शुरुआत

दिल्ली : 2021 से दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, मैजेंटा लाइन से होगी शुरुआत

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) 2021 से चालक रहित मेट्रो के जरिए यात्रियों को सफर कराएगी। मेट्रो ने अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना पर तेजी से काम शुरू कर दिया है। मेट्रो ने ट्रायल के साथ जरूरी...

दिल्ली : 2021 से दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, मैजेंटा लाइन से होगी शुरुआत
वरिष्ठ संवाददाता, नई दिल्ली। Tue, 27 Oct 2020 02:21 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) 2021 से चालक रहित मेट्रो के जरिए यात्रियों को सफर कराएगी। मेट्रो ने अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना पर तेजी से काम शुरू कर दिया है। मेट्रो ने ट्रायल के साथ जरूरी तैयारी भी शुरू कर दी है, जिससे कंट्रोल रूम में बैठा व्यक्ति पूरी लाइन को बिना किसी चालक के भी नियंत्रित कर सके। सूत्रों की माने तो मेट्रो इसकी शुरुआत मेट्रो फेज तीन मे बने मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिमी से बॉटेनिकल गार्डन) से करेगी।

फेज तीन में बने दो लाइन मजेंटा और पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर चालक रहित मेट्रो सिग्नलिंग तकनीकी मौजूद है। मगर अभी इन दोनों लाइन पर चालक के साथ मेट्रो चलाई जाती है। दिल्ली मेट्रो ने अब मजेंटा लाइन से चालक रहित मेट्रो की शुरुआत की है। उसी के लिए सिग्नलिंग सिस्टम में रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगाया जा रहा है, जिससे सिग्नलिंग सिस्टम से जुड़ी किसी खराबी को कंट्रोल रूम में रियल टाइम में पता चल सके।

मेट्रो सूत्रों की माने तो मजेंटा लाइन पर चालक रहित सिग्नलिंग सिस्टम का एक सर्वे और ऑडिट पहले ही कराया जा चुका है। मेट्रो नॉन रेवन्यू आवर्स (जब यात्री नहीं होते) में इसका ट्रायल भी कर रही है। मेट्रो की यह महत्वाकांक्षी योजना है, जिसे वह जल्द से जल्द लागू करना चाहती है। इसी के चलते सिग्नलिंग सिस्टम का ऑडिट, ट्रायल के साथ अब रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम ऑफ सिग्नलिंग सिस्टम लगाने का काम शुरू हो गया है।

मौजपुर से मजलिस पार्क के निर्माण के चलते पिंक लाइन पर करना होगा इंतजार
पिंक लाइन पर चालक रहित मेट्रो के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। इसकी पहली वजह है कि मजेंटा लाइन पर प्रयोग सफल होने के बाद भी इसे यहां लागू किया जाएगा। दूसरा फेज चार में बन रहे मौजपुर से मजलिस पार्क की 12 किलोमीटर लाइन पिंक लाइन का ही विस्तार है। माना जा रहा है कि इस हिस्से पर ही परिचालन शुरू होने के बाद ही इसपर चालक रहित मेट्रो चलाई जाएगी। इसे पूरा करने में अभी जून 2023 तक का इंतजार करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें