ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRजेवर एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का काम दो महीने में शुरू

जेवर एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का काम दो महीने में शुरू

गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए 100 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण कार्य दो महीने में शुरू हो जाएगा। करीब 850 मीटर लंबी छह लेन की इस...

जेवर एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का काम दो महीने में शुरू
ग्रेटर नोएडा। वरिष्ठ संवाददाताFri, 29 May 2020 12:02 PM
ऐप पर पढ़ें

गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए 100 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण कार्य दो महीने में शुरू हो जाएगा।

करीब 850 मीटर लंबी छह लेन की इस सड़क को बनाने में 5.11 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्राधिकरण ने इसके टेंडर निकाल दिए हैं। जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट की यमुना एक्सप्रेस-वे सीधी कनेक्टिविटी के लिए सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क दयानतपुर गांव के सामने यमुना एक्सप्रेस-वे को जोड़ेगी। यमुना प्राधिकरण ने इस सड़क का एस्टीमेट बना लिया है।

यह सड़क करीब 850 मीटर लंबी होगी। एयरपोर्ट का ट्रैफिक भी अधिक होगा, इसलिए इसे छह लेन का बनाया जाएगा। इस पर 5.11 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह सड़क यमुना एक्सप्रेस वे से एयरपोर्ट की बाउंड्री तक जाएगी। एयरपोर्ट की जमीन के चारों ओर तार फेंसिंग या पिलर लगवा दिए गए हैं ताकि यह पता चल सके कि यह जेवर एयरपोर्ट की जमीन है।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस सड़क को बनाने के लिए तैयारी पूरी हो गई है। इसका टेंडर निकाल दिया गया है। टेंडर फाइनल होते ही काम शुरू करा दिया जाएगा। इस सड़क के बनने से एयरपोर्ट से एक्सप्रेस वे की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।

 लूप भी बनाए जाएंगे 

सड़क के साथ ही एक्सप्रेस वे पर उतार चढ़ाव भी बनाए जाएंगे। इस सड़क के लिए करीब 59 हेक्टेयर जमीन लगेगी। थोड़ी बहुत जमीन अभी खरीदी जानी है। इसलिए प्राधिकरण ने जमीन खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

जेवर के करीब इलेक्ट्रॉनिक सिटी के लिए जल्द जमीन मिलेगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द जेवर के करीब इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाने के लिए जमीन दी जाए। यह निर्देश मुख्य सचिव आरके तिवारी और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद दिए गए हैं।

प्रदेश के आईटी विभाग ने ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट के करीब इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाने के प्रस्ताव पर सहमति दी थी। इसके लिए कैबिनेट मंजूरी देने की तैयारी है। करीब 1700 एकड़ जमीन पर मैन्युफैक्चरिंग इलेक्ट्रानिक्स जोन (एमईजेड) नाम से इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाने का प्रस्ताव है। इसके लिए सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है। जिसमें कई बड़ी मोबाइल, एलईडी बनाने वाली कंपनियों को जमीन दी जाएगी। इस एमईजेड को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें