फोटो गैलरी

Hindi Newsइंद्रजीत के सोलर साइकिल के मॉडल को देश में मिला 9वां स्थान

इंद्रजीत के सोलर साइकिल के मॉडल को देश में मिला 9वां स्थान

बड़ाजामदा हाई स्कूल के 10वीं कक्षा के छात्र इंद्रजीत सिंह ने इंस्पायर अवार्ड में अपने सोलर साइकिल का मॉडल प्रस्तुत कर राष्ट्रीय स्तर पर 9वां स्थान हासिल किया है। नई दिल्ली के सीएसआईआर कॉम्पलेक्स में...

इंद्रजीत के सोलर साइकिल के मॉडल को देश में मिला 9वां स्थान
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 12 Dec 2016 07:52 PM
ऐप पर पढ़ें

बड़ाजामदा हाई स्कूल के 10वीं कक्षा के छात्र इंद्रजीत सिंह ने इंस्पायर अवार्ड में अपने सोलर साइकिल का मॉडल प्रस्तुत कर राष्ट्रीय स्तर पर 9वां स्थान हासिल किया है। नई दिल्ली के सीएसआईआर कॉम्पलेक्स में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में इंद्रजीत को विज्ञान और तकनीकी केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने सम्मानित किया।

पिता ड्राइवर और मां हैं गृहणी : बड़ाजामदा के हेसाबुरू निवासी इंद्रजीत सिंह के पिता भविंद्र सिंह टाटा किरिबुरू रूट के मां पार्वती बस के ड्राइवर हैं और माता कंवलजीत कौर गृहणी हैं। इन्द्रजीत को 29 राज्यों के 583 मॉडल में से चुने में श्रेष्ठ 60 मॉडल में 9वां स्थान प्राप्त हुआ है।

मल्टीपर्पज है साइकिल : मॉडल के माध्यम से इंद्रजीत ने बताया कि सोलर संचालित साइकिल मल्टीपर्पज उपयोग के लिए तैयार किया गया है। जो झारखंड जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में आसानी से चढ़ाई चढ़ जाती है। वहीं, इसका उपयोग खेती में भी किया जा सकता है। इंद्रजीत ने बताया कि राज्य सरकार छात्राओं को साइकिल दे रही है। यदि इस सोलर मॉडल के साइकिल को इसमें उपयोग किया जाए तो सिर्फ तीन से चार हजार रुपये में बहुपयोगी साइकिल की सुविधा बच्चों को मिल जाएगी।

प्रतिभावान छात्र है इंद्रजीत : बड़ाजामदा हाई स्कूल के शिक्षक आमोद कुमार मिश्र ने कहा कि इंद्रजीत सिंह काफी प्रतिभावान छात्र है। जो कठिन परिश्रम और सृजनात्मक सोच के बदौलत बड़ाजामदा हाई स्कूल को राष्ट्रीय मुकाम तक पहुंचाया है। वहीं, इंद्रजीत माता-पिता और स्कूले के प्रधानाध्यापक इम्तियाज नाजिम ने उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें