ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतरेलवे ट्रैक के बिजली तारों में छोड़ा गया करंट

रेलवे ट्रैक के बिजली तारों में छोड़ा गया करंट

दिल्ली शामली रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने के लिए शाहदरा से बड़ौत के बीच बिजली लाइन बनकर तैयार हो गई है । लाइन के तारों को चोरी से बचाने...

रेलवे ट्रैक के बिजली तारों में छोड़ा गया करंट
हिन्दुस्तान टीम,बागपतThu, 29 Oct 2020 02:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली शामली रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने के लिए शाहदरा से बड़ौत के बीच बिजली लाइन बनकर तैयार हो गई है । लाइन के तारों को चोरी से बचाने के लिए उनमें उच्च क्षमता का करंट भी दौड़ा दिया गया है । इमरजेंसी बिजली उत्पादन के लिए खेकड़ा रेलवे स्टेशन पर बड़ा जनरेटर रखा गया है । सुरक्षा कर्मी भी ट्रैक पर गश्त करेंगे।

दिल्ली शामली वाया सहारनपुर रेल मार्ग का शुभारंभ 1976 में हुआ था । तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने खेकड़ा में मार्ग का उदघाटन किया था । उन्होंने तब खेकड़ा के रेलवे स्टेशन को मार्ग का जंक्शन बनाए जाने की भी घोषणा की थी । रेलवे प्रशासन ने इस घोषणा के बाद यहां जंक्शन बनाए जाने का कार्य भी शुरू कर दिया था , लेकिन बाद में यह कार्य खटाई में पड़ गया था । रेलवे प्रशासन ने अब इस रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ने की योजना बनाई है । इसी के तहत मार्ग पर बिजली लाइन लगाए जाने का कार्य तेजी के साथ चल रहा है । खेकड़ा रेलवे स्टेशन अधीक्षक चमन लाल शर्मा ने बताया कि शाहदरा से बड़ौत के बीच तो इलेक्ट्रिक लाइन बनकर भी तैयार हो गई है । उसके तारों को चोरी होने से बचाने के लिए उनमें 400 वोल्ट का करंट भी छोड़ दिया गया है । इमरजेंसी बिजली उत्पादन के लिए खेकड़ा के रेलवे स्टेशन पर बड़ा जनरेटर भी फिट करा दिया गया है।सुरक्षा कर्मी भी ट्रेक पर गश्त करेंगे।

---

28बाग101 खेकड़ा रेलवे स्टेशन पर आपातकालीन इलेक्ट्रिक सप्लाई को रखा जेनेरेटर

--शैलेष--झा--

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें