ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरजल संरक्षण करने के लिए लगेगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

जल संरक्षण करने के लिए लगेगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

जल संरक्षण करने के लिए रेलवे भी अब गंभीर हो रहा है। भूगर्भ जल को पुन: रिचार्ज करने के लिए रेलवे ने कार्य योजना तैयार की है। जिसके तहत सेक्शन के छह रेलवे स्टेशनों की दस बिल्डिंगों को चिंहित कर वाटर...

जल संरक्षण करने के लिए लगेगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSun, 18 Oct 2020 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

जल संरक्षण करने के लिए रेलवे भी अब गंभीर हो रहा है। भूगर्भ जल को पुन: रिचार्ज करने के लिए रेलवे ने कार्य योजना तैयार की है। जिसके तहत सेक्शन के छह रेलवे स्टेशनों की दस बिल्डिंगों को चिंहित कर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव पास होने के बाद जल्द ही अधिकारी काम करवाए जाने की तैयारियां कर रहे हैं। जिसके लिए सर्वे का काम पूरा करने के साथ ही बिल्डिंगों को चिंहित करके रिपोर्ट मण्डलीय अधिकारियों को भेज दी गई है।

200 स्क्वयार मीटर की इमारतों को किया गया चिंहित

वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने के लिए 200 स्क्वायर मीटर से अधिक की रेलवे बिल्डिंगों को चिंहित किया गया है। जहां प्रस्ताव पास होने के बाद काम शुरू करवाए जाने की तैयारी है। बताते हैं कि प्रस्ताव भेजने के बाद उसके जल्द पास होने का अनुमान है। काम पूरा करने के साथ ही जल का संरक्षण शुरू हो सकेगा।

छह स्टेशनों की दस इमारतों में लगेगा सिस्टम

मुख्यालय स्थित रेलवे स्टेशन के अलावा जिले के रसूलाबाद, मलवां, बिंदकी सहित सेक्शन के कुल छह रेलवे स्टेशनों की दस इमारतों को जल संरक्षित करने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से लेस किया जाएगा। जिसके लिए दो करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। जिसके पास होने के बाद काम शुरू कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें