ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरसीएसओ ने सेफ्टी ऑडिट में परखी ट्रैक की सुरक्षा

सीएसओ ने सेफ्टी ऑडिट में परखी ट्रैक की सुरक्षा

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य संरक्षा अधिकारी एसएन शाह ने गाजीपुर दौरे के दूसरे दिन नंदगंज और औडिहार रेलखंड का सेफ्टी आडिट किया। परियोजना प्रबंधक और...

सीएसओ ने सेफ्टी ऑडिट में परखी ट्रैक की सुरक्षा
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरFri, 04 Dec 2020 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजीपुर। वरिष्ठ संवाददाता

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य संरक्षा अधिकारी एसएन शाह ने गाजीपुर दौरे के दूसरे दिन नंदगंज और औडिहार रेलखंड का सेफ्टी आडिट किया। परियोजना प्रबंधक और एडीआरएम समेत कर्मचारियों और अधिकारियों से संरक्षा को लेकर संवाद किया। सर्दी और कोहरे को ध्यान में रखकर संरक्षित और तीव्रगामी रेल यात्रा सुनिश्चित करने के लिये कार्ययोजना तैयार की। एसएन शाह और उनकी टीम ने औड़ीहार एवं नन्दगंज रेल खण्ड के सेफ्टी ऑडिट में बारीकियों की पड़ताल की। औड़िहार स्थित डेमू शेड में गाड़ियों की नियमित होने वाले अनुरक्षण प्रणाली की समीक्षा की। एनईआर की प्रत्येक ट्रेनों में जरूरत के अनुसार स्पीड को संतुलित रखने और सभी ट्रेनों में फोग सेफटी डिवाइस लगाने की प्राथमिकता बताई। उन्होंने रेल ज्वाइन्टस तथा जाग्लड फिश प्लेटों के बोल्ट होल का परीक्षण एवं ल्यूब्रीकेशन लगातार करने का निर्देश दिया। एलडब्लूआर एवं सीडब्लूआर की डिस्टेसिंग के साथ ही ट्रेनों के संचालन समेत रेलवे की तैयारियों पर बात की और सुरक्षित सफर का मंत्र दिया।

गाजीपुर से दिल्ली, मुंबई और लखनऊ समेत अन्य रूटों पर ट्रेनों में सुरक्षित सफर की कवायद रेलवे ने तेज कर दी है। रेलवे प्रशासन ने पटरी की सुरक्षा और सुरक्षित सफर की प्राथमिकता पर भौतिक सत्यापन कर बोर्ड को रिपोर्ट भेजी है। संरक्षित रेल यात्रा की सुनियोजित कार्ययोजना लेकर शुक्रवार को सबसे पहले सेफ्टी ऑडिट टीम ने अपने निरीक्षण के क्रम में औड़ीहार स्थित डेमू शेड का निरीक्षण किया और वहां पर अनुरक्षित होने जाने वाले रैकों का गहन निरीक्षण किया। गाड़ियों के रैकों के समयबद्ध अनुरक्षण की जानकारी ली साथ ही डेमू शेड में कार्यरत कर्मचारियों का उनका संरक्षा के प्रति ज्ञान परखा। इसके साथ ही उन्होंने डेमू शेड में किये जाने वाले रैकों के अनुरक्षण की गुड़वत्ता की समीक्षा की । इसके साथ ही डेमू शेड में कार्यरत कर्मचारियों को संरक्षा के प्रति सदैव उत्तरदायी रहने की शपथ दिलाई। कर्मचारियों के प्रशिक्षण की समीक्षा कर संरक्षा की दृष्टि से कर्मचारियों के ज्ञान पर संतोष व्यक्त किया। इसके बाद सेफ्टी ऑडिट टीम सड़क मार्ग से नन्दगंज स्टेशन पहुंची और संरक्षित यातायात प्रबंधन हेतु इंजीनियरिंग,सिगनल,ऑपरेटिंग विभाग के संरक्षा से जुड़े कर्मचारियों की सक्षमता प्रमाण पत्र एवं पीरियाडिकल मेडिकल परिक्षण की जांच की गयी। इसके साथ ही स्टेशन सेक्शन में संस्थापित बर्थिंग ट्रैकों, पॉइंट मशीनों,सिगनलों,पैदल उपरिगामी पुल की ऊचाई एवं अप्रोच, प्लेटफार्म लेंथ क्लियरेंस ,फायर एलार्म,स्टेशन वर्किंग रूल, रिले रूम,पॉइन्ट क्रासिंग तथा विभिन्न उपकरणों की फेल सेफ साइड प्रणाली आदि का गहन निरीक्षण करते हुए संरक्षा की समीक्षा की और सम्बंधित को निर्देश दिए ।

मुख्य संरक्षा अधिकारी एसएन शाह की सेफ्टी ऑडिट टीम पुश ट्राली से नन्दगंज-औड़िहार रेल खण्ड में ट्रैक्शन ओवर हेड लाइन, पावर फिडर , समपार फाटकों,कर्वेचर, पूल पुलियाओं के स्टैंडर्ड मानकों का परीक्षण किया। औड़िहार स्टेशन के दोनों ब्लाक सेक्शन के मध्य रेल खण्ड का स्टैंडर्ड मानक परखा। सीएसओ ने लाइन फिटिंग्स और उसपर संस्थापित सिगनलो , टर्न आउट्स , बैलास्टिंग एवं पैकिंग , कर्वेचर पर पर्याप्त क्लियरेंस ,पॉइंट्स एंड क्रासिंग, रेलवे ट्रैक लाइन फिटिंग्स, विद्युतिकृत कलर लाइट सिगनल, लॉक एण्ड ब्लाक टोकन लेस इंस्ट्रूमेंट,ब्लाक ओवरलैप,ब्लाक एवं सिगनल ओवरलैप देखे। इस दौरान उन्होंने इस खंड में स्थित विभिन्न समपार फाटकों के बूम लॉक की लाकिंग एवं हाईटगेजों के संस्थापन को सुनिश्चित किया एवं इस खंड में पड़ने वाले पुल-पुलिया एवं कर्वेचर पर ट्रैक फिटिंग्स का गहन निरीक्षण किया और संबंधित को निर्देश दिया । इस अवसर पर मुख्य परिवहन परियोजना प्रबंधक गोरखपुर अनिल कुमार, मुख्य इंजीनियर एसपी यादव, चीफ रोलिंग स्टाक इंजीनियर आरके. जाटव, मुख्य सिगनल इंजीनियर ज्ञान प्रकाश, अपर मंडल रेल प्रबंधक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रवीण कुमार, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी वीरेंद्र यादव, वरिष्ठ इंजीनियर द्वितीय एमके सिंह, सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर त्रयम्बक तिवारी, रमेश पांडेय समेत वरिष्ठ पर्यवेक्षक उपस्थित थे ।

रेल पथ की सारी खामियां दूर करने का निर्देश

गाजीपुर। सीएसओ ने निरीक्षण में रेल पथ की बारीक खामियां भी तत्काल दूर करने के निर्देश दिए। ब्लाक खण्ड में रेल ज्वाइन्टस तथा जाग्लड फिश प्लेटों के बोल्ट होल का परीक्षण एवं ल्यूब्रीकेशन कार्य का निरीक्षण किया गया । एलडब्लूआर और सीडब्लूआर की डिस्ट्रेसिंग के साथ ही रेल पथ की सारी खामियों को दूर कराने का निर्देश दिया गया। ठंड के मौसम में रेल तापमान एक निश्चित सीमा के नीचे आने पर कोल्ड वेदर पेट्रोलिंग हेतु प्रबंधन की समीक्षा की गयी। सभी पेट्रोलमैन को जीपीएस ट्रैकर उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, जिससे पेट्रोलिंग की प्रभावी मानिटरिंग एवं सूचनाओं का आदान-प्रदान तेजी से हो सके। रेल के तापमान की नियमित रूप से जाँच की जाये तथा इसका रिकार्ड रजिस्टर में भी दर्ज किया जाये । सेफ्टी टीम ने साथ ही पर्याप्त मात्रा में पटाखा सिगनल की उपलब्धता , सिगनल साइटिंग बोर्ड पर ट्रैक के आर-पार लाइम मार्किंग (चूने की मार्किंग) ,सिगनल साइटिंग बोर्ड, डब्लू.एल.बोर्ड, फॉग सिगनल पोस्ट, समपारों के लिफ्टिंग बैरियर पर पीले/काले ल्यूमिनस स्ट्रिप की व्यवस्था स्पष्ट दृश्यता हेतु सभी अपेक्षित कार्य पूरे पाए गये ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें