ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरछोटे स्टेशनों की कुर्बानी देकर बढ़ाई ट्रेनों की स्पीड

छोटे स्टेशनों की कुर्बानी देकर बढ़ाई ट्रेनों की स्पीड

ट्रेनों को गन्तव्य तक और अधिक तेज और समय से पहले पहुंचाने के लिए रेलवे ने एक दर्जन से अधिक ट्रेनों के रास्ते में पड़ने वाले छोटे स्टेशनों की कुर्बानी दे दी है। कई ट्रेनों के डेढ़ दर्जन से ज्यादा छोटे...

छोटे स्टेशनों की कुर्बानी देकर बढ़ाई ट्रेनों की स्पीड
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 09 Oct 2020 03:33 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों को गन्तव्य तक और अधिक तेज और समय से पहले पहुंचाने के लिए रेलवे ने एक दर्जन से अधिक ट्रेनों के रास्ते में पड़ने वाले छोटे स्टेशनों की कुर्बानी दे दी है। कई ट्रेनों के डेढ़ दर्जन से ज्यादा छोटे स्टापेज फिलहाल खत्म कर दिए गए हैं। जिन ट्रेनों के स्टापेज हटाए गए हैं उनमें से एक-दो ट्रेनें चल रही हैं बाकी अक्तूबर के आखिरी सप्ताह चलने लगेंगी।

स्टापेज खत्म किए जाने से ट्रेनें अपने गन्तव्य तक 20 मिनट से लेकर 30 मिनट पहले पहुंच जाएंगी। इससे एक तरफ यात्री जहां समय से पहले गन्तव्य तक पहुंच जाएंगे वहीं दूसरी ओर छोटे स्टेशनों से इन ट्रेनों में सवार होने वाले यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

लखनऊ-बरौनी के बीच वाया गोरखपुर होते हुए चलने वाली सबसे पुरानी ट्रेन बरौनी एक्सप्रेस का स्टापेज मगहर और मुण्डेरवा से खत्म कर दिया गया है। लखनऊ इंटरसिटी की बात करें तो मंगहर और जरवल रोड से स्टापेज खत्म कर दिया गया है।

25 मिनट पहले पहुंचेगी इंटरसिटी और बांद्रा

लखनऊ इंटरसिटी और बांद्रा से दो स्टापेज हटा दिए जाने से ये दोनों ट्रेनें अपने गन्तव्य तक 25 मिनट पहले पहुंच जाएंगी। लखनऊ इंटरसिटी का वर्तमान टाइम टेबल के हिसाब से लखनऊ पहुंचने में लगने वाला समय जहां पांच घंटे है वहीं स्टापेज कम हो जाने से 4.35 घंटे में ही ट्रेन पहुंच जाएगी।

यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए दूसरे स्टेशन आना होगा

स्टापेट कम किए जाने से इंटरसिटी और बांद्रा एक्सप्रेस पकड़ने के लिए मगहर और मुण्डेरवा के यात्रियों को बस्ती आना होगा। वहीं सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस पकड़ने के लिए देवरिया के यात्रियों को गोरखपुर आना होगा। जबकि मुजफ्फरपुर-आनन्द विहार एक्सप्रेस पकड़ने के लिए बस्ती के यात्रियों को गोण्डा या फिर गोरखपुर जाना होगा। बस्ती-प्रयागघाट एक्सप्रेस को पकड़ने के लिए कटरा और बभनान के यात्रियों को बस्ती आना होगा।

करीब 20 हजार यात्री होंगे प्रभावित

रेलवे सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य श्याम दुबे बताते हैं छोटे-छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों के स्टापेज खत्म किए जाने से करीब 20 हजार यात्रियों को असुविधा होगी। हालांकि इससे एक से सवा लाख यात्रियों को फायदा भी होगा।

इन प्रमुख ट्रेनों का स्टापेज हटाया गया

ट्रेन हटाए गए स्टापेज

बांद्रा-मुजफ्फरपुर-बांद्रा मगहर, स्वामी नारायण छपिया

बस्ती-प्रयागघाट-बस्ती कटरा, बभनान

गोरखपुर-बांद्रा-गोरखपुर गौर

बरौनी-ग्वालियर-बरौनी मुण्डेरवा

गोरखपुर-लखनऊ इंटरसिटी मगहर, जरवल रोड

गोरखपुर-एशबाग एक्सप्रेस उस्का बाजार, बृजमनगंज

सहरसा-अमृतसर-सहरसा देवरिया सदर

हटिया-गोरखपुर एक्सप्रेस जीरादेई, दाउदपुर

मुजफ्फरपुर-आनन्द विहार बस्ती

आनन्द विहार-सीतामढ़ी छपरा कचहरी

गोरखपुर-लखनऊ कृषक एक्सप्रेस महुपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें