ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊरेल कोच फैक्ट्री में बनेंगे मेट्रो के डिब्बे: राजेश अग्रवाल

रेल कोच फैक्ट्री में बनेंगे मेट्रो के डिब्बे: राजेश अग्रवाल

आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में जल्द ही मेट्रो ट्रेन के कोच भी बनने लगेंगे। रेल कोच फैक्ट्री में हर साल 2000 डिब्बे बनाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर दो-तीन दिन में जारी कर दिए जाएंगे। ये बातें कोच...

रेल कोच फैक्ट्री में बनेंगे मेट्रो के डिब्बे: राजेश अग्रवाल
हिन्दुस्तान टीम,रेल कोच (रायबरेली)Tue, 21 Aug 2018 08:51 AM
ऐप पर पढ़ें

आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में जल्द ही मेट्रो ट्रेन के कोच भी बनने लगेंगे। रेल कोच फैक्ट्री में हर साल 2000 डिब्बे बनाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर दो-तीन दिन में जारी कर दिए जाएंगे। ये बातें कोच कारखाने के महाप्रबंधक राजेश अग्रवाल ने कारखाने की चौथी वर्षगांठ  के अवसर पर पत्रकारों से कहीं। कोच कारखाने में पहली बार अगस्त 2014 में पूर्णतया स्वनिर्मित डिब्बा तैयार किया था। महाप्रबंधक ने बताया कि आरेडिका में पिछले चार माह में कुल 368 डिब्बें बनाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। यह इसी अवधि में पिछले वर्ष बनाए गए डिब्बों की तुलना में लगभग दोगुना है। इसके साथ-साथ पिछले 4 वर्षों की इसी अवधि में कुल उत्पादन के लगभग बराबर है।

उन्होंने बताया कि आरेडिका ने जनवरी से मार्च के महीने में कुल 229 डिब्बों का निर्माण करके पिछले वित्तीय वर्ष में कुल 711 डिब्बे बनाकर उत्पादन लक्ष्य को पूरा किया। इस वर्ष 1500 कोच निर्माण करने का आरेडिका ने संकल्प किया है। उन्होंने बताया कि 480 करोड़ रुपये की लागत से आरेडिका की उत्पादन क्षमता को 1000 प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 2000 प्रतिवर्ष करने के लिए विस्तार योजना की निविदा 2-3 दिनों में जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी तक मेट्रो के डिब्बे बाहर से भारत मे आयात किये जाते रहे है। प्रत्येक कंपनी के डिब्बों की अपनी-अपनी डिजाइन रहती है। आरेडिका ने अपने विस्तार में भारत में पहली बार मेट्रो के डिब्बे विकसित कर उनका निर्माण करना तथा एल्यमिनियिम से कम वजन वाले डिब्बों का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि पिछले छह महीने में आरेडिका में उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ कर्मचारी कल्याण कार्यों में भी उल्लेखनीय कार्य किए है। केन्द्रीय विद्यालय में हर कक्षा का एक अतिरिक्त सेक्शन खोला गया है। आरेडिका डाकघर में कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्र, आधार अपडेशन संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में बन्द पड़ी दुकानों को चालू कराया गया है। पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने के लिए 22000 पौधों का पौधरोपण किया गया है। रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम तैयार किए गए है।

राजेश अग्रवाल ने बताया कि कारखाना परिसर में 3 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट स्थापित किया गया है । प्रेस वार्ता में सचिव महाप्रबंधक आरपी शर्मा ,अनूप कुमार, दावा छेरिंग, जय वेद कुमार, दीपक आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें