ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगोरखपुर-बादशाहनगर इंटरसिटी में 90 की जगह और 108 यात्रियों की बुकिंग

गोरखपुर-बादशाहनगर इंटरसिटी में 90 की जगह और 108 यात्रियों की बुकिंग

Railway

गोरखपुर-बादशाहनगर इंटरसिटी में 90 की जगह और 108 यात्रियों की बुकिंग
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 16 Feb 2019 07:39 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वोत्तर रेलवे की गोरखपुर बादशाहनगर इंटरसिटी में रोजाना दैनिक यात्रियों को परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। यात्री अपनी बुकिंग कराकर ट्रेन तक तो पहुंचते हैं, लेकिन उनके बैठने के लिए कोच में सीट ही नहीं मिलती हैं। ट्रेन के एक कोच में यह समस्याएं बनी हुई हैं। इससे रोजाना दर्जनों यात्रियों को दो चार होना पड़ रहा है।

दरअसल, ट्रेन 15069 गोरखपुर-बादशाहनगर इंटरसिटी का डी-6 कोच बदला गया है। पहले इसमें 108 सीटें मौजूद थीं। लेकिन, इसकी जगह जो कोच लगाया गया है उसमें मात्र 90 ही सीटें हैं। रेलवे ने इसकी जानकारी पीआरएस (आरक्षण केंद्र) पर भी नहीं दी है। जिससे आरक्षित टिकट लेकर रोजाना दर्जनों यात्रियों स्टेशन पर भटक रहे हैं। इसकी शिकायतें सोशल मीडिया पर भी यात्री कर रहे हैं। लेकिन, रेलवे कोई सुध नहीं ले रहा है।

ट्रेन से सफर करने वाले अमित मिश्र बताते हैं कि उनका आरक्षण ट्रेन के डी-6 कोच में हुआ था। उन्हें रेलवे ने 97 नंबर सीट एलॉट की थीं। लेकिन, जब वह ट्रेन पर पहुंचे तो कोच में मात्र 90 ही सीट थीं। टीटीई से भी जानकारी करने पर कोई मदद नहीं मिल रही है। ऐसे ही यात्री सुधीर ने भी इसकी शिकायत दर्ज कराई है। रेलवे ने उनको 107 नंबर सीट एलॉट की थी। सीट न मिलने के चलते मजबूरन यात्रियों को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी।

पुरानी बोगी की वजह से दिक्कत

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि डी-श्रेणी की बोगी में बैठने की व्यवस्था होती है। इंटरसिटी में छह बोगियां सामान्य श्रेणी की है। पहले जिन बोगियों का इस्तेमाल होता था, उसमें बीच में कम्पार्टमेंट बना होता था। नई वाली बोगियों से कम्पार्टमेंट को हटा लिया गया है। इससे नई बोगियों में सीटें बढ़ गई हैं। चूंकि, रेलवे के पास नई बोगी मौजूद नहीं थी और पीआरएस सिस्टम पर भी नई बोगियों की फीडिंग हो चुकी है। इसलिए यह दिक्कत आ रही हैं। जल्द ही कोच को हटाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें