ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ26 जोड़ी नॉन प्रीमियम ट्रेनें उतरेटिया-ट्रांसपोर्टनगर एलिवेटेड रूट से गुजरेंगी

26 जोड़ी नॉन प्रीमियम ट्रेनें उतरेटिया-ट्रांसपोर्टनगर एलिवेटेड रूट से गुजरेंगी

Railway

26 जोड़ी नॉन प्रीमियम ट्रेनें उतरेटिया-ट्रांसपोर्टनगर एलिवेटेड रूट से गुजरेंगी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 22 May 2019 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों को शिफ्ट कराकर चारबाग में लोड घटाने की तैयारी

चारबाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का दबाव बहुत अधिक है। यहां से करीब 282 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं। ऐसे में ट्रैक की मरम्मत से लेकर संरक्षा का कार्य प्रभावित होता है। ट्रेनों का दबाव घटाने के लिए रेलवे चारबाग से गुजरने वाली 26 जोड़ी नॉन प्रीमियम बदले हुए रूट से चलाने की तैयारी कर रहा है। ये ट्रेनें सीधे उतरेटिया से ट्रांसपोर्टनगर के बीच तैयार हो रहे 13 किमी. एलिवेटेड ट्रैक से गुजरेंगी। इसके साथ ट्रांसपोर्टनगर स्टेशन को भी टर्मिनल स्टेशन के रूप में तैयार किया जा रहा है।

ट्रेनों के दबाव में चारबाग रेलवे स्टेशन के आउटर पर ट्रेनें घंटो खड़ी रहती है। इससे यात्रियों को भारी मुसीबतें उठानी पड़ती हैं। ट्रेनें आउटर पर न खड़ी हो और यात्रियों को परेशानी से निजात मिले, इसके लिए रेलवे उतरेटिया से ट्रांसपोर्टनगर के बीच एलिवेटेड ट्रैक बना रहा है। जल्द ही यह ट्रैक बनकर तैयार होगा, जिसके बाद यहां से ट्रेनें गुजरेंगी।

रेल अधिकारियों के मुताबिक ट्रैक बनने के बाद मानकनगर और आलमनगर जाने वाली ट्रेनों को इसकी रूट से गुजारा जाएगा। चारबाग की तरह ट्रांसपोर्टनगर स्टेशन डेवलप भी किया जा रहा है ताकि यहां पर ट्रेनों को टर्मिनेट भी किया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि पैसेंजर ट्रेनों के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनें इस रूट से रवाना की जाएंगी। इसके बाद चारबाग आउटर पर ट्रेनों का दबाव घटेगा और यात्रियों को राहत मिलेगी।

उतरेटिया-ट्रांसपोर्टनगर सेक्शन पर 96 अवैध झोपड़ियां हटाई गईं

उतरेटिया-ट्रांसपोर्टनगर सेक्शन एलिवेटेड ट्रैक का काम चल रहा है। इस ऐवेज में सेक्शन पर बनी 96 अवैध झोपड़ियों को हटाया गया। उत्तर रेलवे डीआरएम संजय त्रिपाठी के निर्देश पर आरपीएफ और रेल अधिकारियों की मौजूदगी में अभियान चलाकर कार्रवाई हुई। मौके पर बने अवैध निर्माण को जेसीबी से गिराकर सफाया कराया गया।

- कोट

ट्रेनों को शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। ट्रैक बनने के बाद यकीनन ट्रेनों का संचालन बेहतर होगा और आउटर पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी।

जगतोष शुक्ला, सीनियर डीसीएम, उत्तर रेलवे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें