ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ - कुंडाप्रतापगढ़: इलेक्ट्रिक इंजन से जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें

प्रतापगढ़: इलेक्ट्रिक इंजन से जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें

वाराणसी से उतरेटिया के बीच 301 किलोमीटर रेललाइन का विद्युतीकरण पूरा हो गया है। उस पर जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें दौड़ेंगी। रेल संरक्षा विभाग की अनुमति से 20 मई के बाद कभी भी ट्रेन संचालन शुरू...

प्रतापगढ़: इलेक्ट्रिक इंजन से जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाSat, 18 May 2019 10:34 PM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी से उतरेटिया के बीच 301 किलोमीटर रेललाइन का विद्युतीकरण पूरा हो गया है। उस पर जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें दौड़ेंगी। रेल संरक्षा विभाग की अनुमति से 20 मई के बाद कभी भी ट्रेन संचालन शुरू हो सकता है।

रेल विकास निगम लिमिटेड के जिला प्रबंधक जगन्नाथ मिश्र ने बताया कि लखनऊ-वाराणसी रेल लाइन पर प्रतिदिन 32 यात्री ट्रेनें चलती हैं। रेलवे काफी दिन से डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें चलाने का प्रयास कर रहा था। पंजाब मेल, उद्योग नगरी सहित कई ट्रेनों में लखनऊ से इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाता है। अब लखनऊ के उतरेटिया से वाराणसी के बीच रेललाइन विद्युतीकरण होने से पद्मावत एक्सप्रेस, गरीब रथ, एकात्मकता एक्सप्रेस, भोपाल एक्सप्रेस, वाराणसी इंटरसिटी, पंजाब मेल, अर्चना एक्सप्रेस, नीलांचल, कानपुर इंटरसिटी, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, लखनऊ-प्रतापगढ़ पैसेंजर भी इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी। इससे डीजल बचने के साथ ही प्रदूषण की भी समस्या खत्म होगी। उन्होंने बताया कि 20 मई के बाद रेल संरक्षा आयुक्त के निर्देश पर विद्युतीकरण के कार्य का निरीक्षण होना है। इसके बाद इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेनें चलने के लिए हरी झंडी मिल सकती है।

खबर हरिकेश मिश्र

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें