ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरब्राडगेज का टेंडर फाइनल नहीं और ट्रेनें कर दी बंद

ब्राडगेज का टेंडर फाइनल नहीं और ट्रेनें कर दी बंद

रेलवे की आनलाइन टेंडर साइट में इस प्रोजेक्ट का टेंडर खुलने की अंतिम तिथि चार...

ब्राडगेज का टेंडर फाइनल नहीं और ट्रेनें कर दी बंद
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSat, 02 Jun 2018 01:18 AM
ऐप पर पढ़ें

जाने क्या जल्दी थी जो रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में नही रखा और मजबूत प्लानिंग के बिना शाहजहांपुर पीलीभीत लाइन को बंद कर दिया। इस पर ट्रेन संचालन बंद कर दिया। रेलवे ने इस रूट पर ट्रेनें तो बंद कर दी लेकिन इस लाइन पर होने वाले कार्य का टेंडर ही फाइनल नहीं किया। यानि लाइन पर कौन काम करेगा इसकी जिम्मेदारी किसी फर्म को नहीं दी। टेंडर चार जून को खुलेगें और तब आगे की पूरी कार्यवाही होने में ही दो से तीन माह का समय लग जाएगा। टेंडर हो जाता तो लाइन उखड़ने का काम शुरु हो जाता जो अभी तक शुरु ही नहीं हुआ है।

शाहजहांपुर से पीलीभीत का लगभग 85 किमी का सेक्शन है। इसे चार जोनो में बांटा गया है। हर जोन में लगभग पांच करोड़ के काम होने हैं। पहला जोन पीलीभीत भोपतपुर, भोपतपुर से बीसलपुर, बीसलपुर से निगोही और चौथा जोन निगोही से शाहजहांपुर का है। जोन वाइस काम करने का टेंडर तो रेलवे ने अपनी साइट पर डाल दिया है लेकिन इसे अभी खोला नहीं गया है। इसके खुलने की अंतिम तिथि चार जून तय की गई है।

रेलवे की निर्माण विंग के डिप्टी चीफ इंजीनियर के हस्ताक्षर से जारी होने वाले टेंडर को खोले बिना रूट पर ट्रेन बंद कर देने से शाहजहांपुर पीलीभीत के सैकड़ो गांवो के हजारों लोग परेशान हो गए हैं। उनके सामने यातायात की समस्या पैदा हो गई है। रूट बंद हो गया और काम शुरु नहीं हुआ इससे भी लोगों के मन में रेलवे के प्रति गुस्सा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल के कार्यकाल में ट्रेनों की लेटलतीफी से यात्री पहले ही परेशान था। ट्रेन कब कहां कितनी देर रुक जाए कोई तय नहीं था। इससे भी छवि प्रभावित हो रही थी अब बिना टेंडर के ट्रेन संचालन बंद कर देने से भी यात्रियों में गुस्सा पनप रहा है।

सूत्रों का कहना है कि आनलाइन टेंडर शुरु होने से अब अफसर के चहेते ठेकेदार भी काम करने से पीछे हट रहे। क्योंकि बिना टेंडर के काम करने से कोई लाभ नहीं होने वाला है। लेकिन यह हो सकता है कि डिप्टी चीफ इंजीनियर निर्माण अपने विवेकाधिकार से बैकडेट में चहेते ठेकेदारों को 30-30 लाख के कुटेशन जारी करके लाइन उखाड़ने का काम अपने स्तर से दे दें। इसके लिए ज्यादा प्रक्रिया की जरुरत नहीं है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव कहते हैं कि जल्दी टेंडर फाइनल हो जाएंगे और काम शुरु करा दिया जाएगा। टेंडर फाइनल स्टेज पर है। इसमें देर नहीं लगेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें