ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदेश के सबसे गंदे टॉप 10 स्टेशनों में कानपुर सेंट्रल अव्वल, पटना दूसरे नंबर पर

देश के सबसे गंदे टॉप 10 स्टेशनों में कानपुर सेंट्रल अव्वल, पटना दूसरे नंबर पर

कानपुर सेंट्रल देश का सबसे गंदा स्टेशन है। इसका खुलासा खुद रेलवे के एक सर्वे में हुआ है। यह हाल तब है, जब इस स्टेशन पर सालाना 20 करोड़ रुपए से अधिक की राशि साफ-सफाई पर खर्च होती है। यह रिपोर्ट...

देश के सबसे गंदे टॉप 10 स्टेशनों में कानपुर सेंट्रल अव्वल, पटना दूसरे नंबर पर
प्रमुख संवाददाता,कानपुरFri, 25 May 2018 08:19 AM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर सेंट्रल देश का सबसे गंदा स्टेशन है। इसका खुलासा खुद रेलवे के एक सर्वे में हुआ है। यह हाल तब है, जब इस स्टेशन पर सालाना 20 करोड़ रुपए से अधिक की राशि साफ-सफाई पर खर्च होती है। यह रिपोर्ट सीधे-सीधे बता रही है कि किस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को पलीता लगाया जा रहा है। खुद प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र का वाराणसी जंक्शन देश का चौथा सबसे गंदा स्टेशन है। 

रेलवे ने इंटरेक्टिव वाइस रेस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से बीती 11 से 17 मई के बीच यह सर्वे कराया। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर काउंटरों से बुक होने वाले टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों के मोबाइल नंबर एकत्र किए गए। इन यात्रियों से अलग-अलग बात की गई। उसके आधार पर सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई। इसमें देश के टॉप 10 गंदे रेलवे स्टेशनों की सूची भी जारी की गई है। इस सूची में कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहले स्थान पर है। यही नहीं, इसमें यूपी के कुल चार स्टेशन शामिल हैं, तो तीन मुंबई के तीन। यात्रियों से बातचीत के स्थान पर दी गई रेटिंग में मुंबई का कल्याण तीसरा, लोकमान्य तिलक टर्मिनल पांचवां और ठाणे आठवां सबसे गंदा स्टेशन है। 

गंदगी में लखनऊ नौवें स्थान पर
सर्वे के मुताबिक, कानपुर सेंट्रल को सबसे ज्यादा 61.06 फीसदी यात्रियों ने गंदा स्टेशन बताया। इसके बाद पटना जंक्शन रहा, जिसे 60.16 फीसदी लोगों ने बेहद गंदा बताया। लिस्ट में 56 फीसदी मतों के साथ वाराणसी चौथे नंबर पर रहा। इसके अलावा इलाहाबाद छठे, पुरानी दिल्ली सातवें, लखनऊ नौवें और चंडीगढ़ को दसवें सबसे गंदे स्टेशन के रूप में जगह मिली है। 

इस तरह यात्रियों से की गई बात
कानपुर सेंट्रल से गुजरने वाली लगभग 342 ट्रेनों में से 300 ट्रेनों के यात्रियों से फोन पर सर्वे टीम ने बात की। बाकी ट्रेनें पैसेंजर है। इनमें सफर करने वाले यात्रियों के मोबाइल नंबर नहीं मिल सके। जब ये ट्रेनें कानपुर से गुजर गईं तो हर ट्रेन के 60 यात्रियों में से किसी से खानपान की गंदगी, किसी से प्लेटफॉर्म की गंदगी तो किसी से एसी कोचों में दिए जाने वाले बिस्तर की साफ-सफाई के बारे में पूछा गया। इसके बाद रेटिंग में कानपुर सेंट्रल सबसे गंदे स्टेशन के रूप में सामने आया। 

इन मुद्दों पर जानी गई राय
ट्रेनों और प्लेटफॉर्मों की सफाई, कैटरिंग व्यवस्था व सफाई, ट्रेनों के एसी प्लांट की स्थिति, स्टालों और ट्रेनों में सप्लाई होने वाले भोजन की शुद्धता और गुणवत्ता, ट्रेनों का समय पालन, ट्रेनों में दिए जाने वाले बेड रोड की सफाई। 
स्टेशन    स्थान
कानपुर सेंट्रल    01
पटना जंक्शन    02
कल्याण    03
वाराणसी जंक्शन    04
एलटीटी    05
इलाहाबाद    06
पुरानी दिल्ली    07
ठाणे    08
लखनऊ    09
चंडीगढ़    10

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें